नेशनल

सीआरपीएफ ने खोया अपना जांबाज स्निफर डॉग, नक्सलियों के ब्लास्ट में हुआ शहीद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
111
| अप्रैल 8 , 2017 , 10:55 IST | बीजापुर

देश के लिए दुश्मनों से लोहा लेते हुए बहादुर जवानों की शहादत के किस्से तो आपने खूब सुने होंगे, लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि किसी बहादुर कुत्ते ने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान दांव पर लगाई हो और दुश्मनों के हमले में वो शहीद हो गया हो। जी हां, ऐसा ही हुआ है। सीआरपीएफ का बहादुर स्निफर डॉग जिसका नाम क्रैकर था वो शहीद हो गया है।

 

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों द्वारा किए गए एक आईईडी ब्लास्ट में सीआपपीएफ 170 बटालियन का स्निफर डॉग क्रैकर शहीद हो गया है। ब्लास्ट में हैंडलर कॉस्टेबल अवनीश भी घायल हुए हैं। अपने जांबाज स्निफर डॉग को खोने का गम सीआरपीएफ को भी है। सीआरपीएफ की तरफ से शहीद क्रैकर को श्रद्धांजली दी गई है।

 


दरसल स्निफर डॉग खोजी कुत्ते या फिर यूं कहें श्वान की अलग अलग नस्ल को देश की अलग अलग फोर्स अपने बेड़े में समय समय पर शामिल करती रहती है। इन स्निफर डॉग को खासतौर पर डिजाइन की गई ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। इन सारी नस्लों में बेल्जियन शेफर्ड मेलीनोइस को सबसे दम खम वाली नस्ल का स्निफर डाग माना जाता है। सीआरपीएफ डॉग ट्रेनिंग एंड ब्रीडिंग सेंटर,बेंगलुरू में हर साल उनकी ट्रेनिंग होती है।


कमेंट करें