नेशनल

Attention प्लीज, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाना बंद करें, एडमिन को होगी जेल!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
142
| अक्टूबर 3 , 2017 , 19:03 IST | दरभंगा

व्हाट्सएप्प और फेसबुक यूनिवर्सिटीज वालों के लिए एक बुरी खबर है। अब इन यूनिवर्सिटीज के एडमिन को जेल जाना पड़ सकता है। बता दें कि बिहार के दरभंगा जिले में जिस तरीके से सोशल मीडिया के जरिए आपत्तिजनक वीडियो, फर्जी स्टोरीज फैलाने की वजह से जातीय और धार्मिक उन्माद को खतरा बढ़ गया है। जिसके तहत दरभंगा पुलिस ने सोशल मीडिया में लगाम लगाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

दरभंगा पुलिस के मुताबिक यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि गलत तथ्यों और आपत्तिजनक वीडियो और खबरों की वजह से माहौल खराब न हो। पुलिस द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में साफ किया गया है कि आगे से व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर किसी तरह की कोई अफवाह, भ्रामक तथ्य, आपत्तिजनक वीडियो-तस्वीरें और फर्जी खबर शेयर करता है। जिसकी वजह से समाज में इसका गलत प्रभाव पड़ता है तो उस व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अफवाह फैलाने वाले के साथ-साथ उस ग्रुप के एडमिन को जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। अब इन ग्रुप्स का एडमिन वहीं बने जो उस ग्रुप की पूरी तरह से जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो। इसके साथ ही ग्रुप के हर एक सदस्य को वह जानता हो। जो भी अफवाह फैलाए ग्रुप में उसको तुरंत ग्रुप से हटा दें और उस अफवाह को तुरंत रोके। इसके अतिरिक्त तुरंत इसकी सूचना थाना को दें।

14031811

किसी अफवाह, आपत्तिजनक तस्वीर/वीडियो को शेयर किए जाने पर एडमिन द्वारा कार्रवाई न किए जाने पर उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगा। दोषी पाए जाने पर आईटी एक्ट, साइबर क्राइम और IPC की धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी


कमेंट करें