बिज़नेस

जल्द ही आपकी जेब में दिखने वाला है नीले रंग वाला 50 का नया नोट

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
184
| अगस्त 2 , 2017 , 15:23 IST | नई दिल्ली

जल्द ही आपकी जेब में 50 रूपये का नया नोट दिखने वाला है। जी हां RBI की कुछ ब्रांच में 50 के नए नोटों की खेप पहुंच भी गई हैं। सूत्रों के मुताबिक 50 रुपये के इस नोट का रंग नीला होगा। बता दें कि पिछले साल सरकार गुलाबी रंग का 2,000 रुपये का और स्टोन ग्रे कलर का 500 रुपये का नया नोट लेकर आई थी।

नोट में क्या होगा नया ?

आरबीआई के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक 50 रुपये के नए नोट में ब्लैकिश ग्रे कलर टोन में महात्मा गांधी का एक स्केच होगा। वहीं, इसके पिछले हिस्से में दक्षिण भारत के किसी मंदिर का फोटो होगा। पिछले साल दिसंबर 2016 में रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह जल्द ही 20 रुपये और 50 रुपये के नए नोट लेकर आएगा।

50 new

अब आप सोच रहे होंगे की मौजूदा 50 के पुराने नोटों का क्या होगा ? तो घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि 50 रुपये के मौजूदा नोट भी चलन में रहेंगे। करेंसी नोटों को अलग-अलग रंगों में इसलिए लाया जा रहा है ताकि जो लोग अशिक्षित हैं, उन्हें इन नोटों को पहचानने में कोई दिक्कत न हो। नोटों के पिछले हिस्से में संस्कृति, ऐतिहासिक जगहों, भारत के वैज्ञानिक कौशल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ते कदम से जुड़े प्रतीकों को लिया जा रहा है।

RBI की कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं 50 के नए नोट

2,000 रुपये के नोट में जहां मंगलयान की तस्वीर ली गई है। वहीं, 500 रुपये के नोट में दिल्ली स्थित लाल किले का फोटो है। नए नोटों में देवनागरी लिपि के अंक और महात्मा गांधी के गोल रिम वाले चश्में को भी शामिल किया गया है। 50 रुपये का जो नोट चलन में है, उसमें पिछले हिस्से में पॉर्लियामेंट की बिल्डिंग है और यह गुलाबी-बैंगनी रंग का है। 50 रुपये के नए नोट डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पहले ही रिजर्व बैंक के कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं।

 


कमेंट करें