विज्ञान/टेक्नोलॉजी

अब दिल्ली के हॉस्पिटल में रोबोट करेंगे मरीजों की सर्जरी, पढ़ें पूरी खबर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
122
| मई 7 , 2017 , 14:20 IST | नई दिल्ली

अभी तक तो आपने विदेशों में ही रोबोटिक सर्जरी के बारे में सुना होगा लेकिन अब दिल्ली के हॉस्पिटल में भी रोबोट सर्जरी करेंगे। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अब कुछ ऑपरेशंस डॉक्टर्स नहीं बल्कि रोबोट करेंगे। हॉस्पिटल में 18 करोड़ के आसपास की लागत वाला एक रोबोट खरीदा जा रहा है।

Robot 3

सफदरजंग अस्पताल के प्रशासन के मुताबिक,

गरीब मरीजों को इस रोबोट की सर्जरी मुफ्त में दी जाएगी जबकि प्राइवेट वार्ड लेने वाले संपन्न लोगों के लिए रोबोटिक सर्जरी का चार्ज लगेगा

सफदरजंग हॉस्पिटल के यूरोलॉजी एंड रेनल ट्रांसप्लांट डिपार्टमेंट के हेड डॉ. अनूप कुमार का कहना है कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में रोबोटिक सर्जरी की कोस्ट 4 से 5 लाख रूपए तक आती है। रोबोटिक सर्जरी के दौरान सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट्स रोबोट के हाथों में लगे होंगे जिन्हें सर्जन हाथ में लेकर सर्जरी करते हैं।

Robot1

ऐसे रोबोट करेगा सर्जरी

सर्जन एक कंसोल के पास बैठेंगे जिसमें एक 3डी व्यू होगा। इस व्यू में सर्जन मरीज की बॉडी को आसानी से देख पाएंगे। सर्जन के हाथों का जो मूवमेंट कंसोल पर होगा वो रोबोट में ट्रांसमिट होकर पेशेंट की बॉडी तक पहुंचेगा।

डॉ. अनूप का कहना है कि,

पूरी प्रक्रिया के दौरान कैमरा के जरिए लाइव 3डी इमेजिस ट्रांसमीट होंगी। ये लैप्रोस्कोपी सर्जरी की तरह ही होगा

यूरोलॉजी और प्रोस्टेट सर्जरी में होगा रोबोट का इस्तेमाल

रोबोटिक सर्जरी के जरिए शुरूआत में यूरोलॉजी कैंसर, किडनी ट्रांसप्लांट, प्रोस्टेट एंड ब्लैडर कैंसर जैसी सर्जरी की जाएंगी। डॉ. कहते हैं कि,

ये सर्जरी सुचारू रूप से तभी चल पाएंगी जब हम और रोबोट खरीदेंगे

रोबोट सर्जरी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें बहुत ही कम समय लगता है और वेटिंग टाइम एकदम कम हो जाता है।

Robot 4