खेल

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 96 रन से हराया, ताहिर ताहिर बने 'मैन ऑफ द मैच'

आईएएनएस | 0
125
| जून 4 , 2017 , 09:22 IST | लंदन

मैन ऑफ द मैच इमरान ताहिर (27/4) और हाशिम अमला (103) के शतक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने अपने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया है। उसे शनिवार को द ओवल मैदान पर खेले गए मैच में श्रीलंका को 96 रनों से मात दी। श्रीलंका ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया और एक समय काफी ऊंचे स्कोर की ओर जाती दिख रही दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट पर 299 रनों पर सीमित कर दिया।



लेकिन गेंदबाजों के बाद उसके बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके और पूरी टीम 41.3 ओवरों में 203 रनों पर ही ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों में अमला और फाफ डु प्लेसिस (75) के अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका और इसी कारण एक समय बड़े स्कोर की तरफ जाती दिख रही दक्षिण अफ्रीका 300 के अंदर सीमित रह गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने शुरुआत तो तेज की और 10 ओवरों के पहले पॉवरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 87 रन बना डाले। श्रीलंका का पहला विकेट निरोशान डिकवेला (41) के रूप में 69 के कुल स्कोर पर गिरा। वह मोर्ने मोर्केल का शिकार बने। कुशल मेंडिंस (11) को क्रिस मौरिस ने 94 के कुल स्कोर पर आउट किया। यहां से दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हावी हो गए और लगातार अंतराल पर विकेट लेकर श्रीलंका को जीत से दूर रखा। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन कार्यवाहक कप्तान उपुल थरंगा ने बनाए। उन्होंने 69 गेंदों में छह चौकों की मदद से 57 रनों की पारी खेली। कुशल परेरा 44 रनों पर नाबाद रहे।



दक्षिण अफ्रीका के लिए ताहिर के अलावा मौरिस ने दो विकेट लिए। कागिसो रबाडा और वेन पार्नेल को एक-एक सफलता मिली। दो बल्लेबाज रन आउट हुए। इससे पहले, अमला और डू प्लेसिस के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 145 रनों की साझेदारी की बदौलत एक समय 33 ओवरों में एक विकेट पर 183 रन बना चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम कहीं बड़े स्कोर की और बढ़ती लग रही थी, लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर कई विकेट चटकाते हुए दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 299 के स्कोर पर सीमित कर दिया।

अमला ने 115 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 103 रनों की पारी खेली। अमला और प्लेसिस को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का कोई बल्लेबाज विकेट पर जम नहीं सका। दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से बांधे रखा। टीम ने अपने 50 रन 13.5 ओवरों में पूरे किए। इससे पहले उसने 13वें ओवर की पहली गेंद पर 44 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (23) का विकेट खो दिया था।



हालांकि इसके बाद अमला और डु प्लेसिस ने रन गति को तेज किया। इस जोड़ी ने 6.74 की औसत से 21.3 ओवरों में 145 रनों की साझेदारी की। यह चैम्पियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। प्लेसिस 34वें ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद को शॉर्ट मिडविकेट के ऊपर से मारने के प्रयास में दिनेश चंडीमल के हाथों लपके गए। चांडीमल ने उनका शानदार कैच पकड़ा। उन्होंने 70 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए।

अमला शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक पाए और रन आउट हो गए। अमला का यह 25वां शतक था। उन्होंने इसके लिए 151 पारियां खेलीं और सबसे कम पारियों में 25 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारत के कप्तान विराट कोहली की पछाड़ा। कोहली ने 25 शतक पूरा करने के लिए 162 पारियां खेली थीं।



अंत में ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 20 गेंदों में पांच चौके तथा एक छक्के की मदद से 38 रन बनाते हुए टीम को चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया। क्रिस मौरिस 20, व्यान पार्नेल नाबाद सात रनों का योगदान दे सके। श्रीलंका की तरफ से प्रदीप ने दो विकेट लिए। सुरंगा लकमल और सीकुगे प्रसन्ना को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। चैम्पियंस ट्रॉफी में रविवार को अगला मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है, जो भारतीय समयानुसार अपराह्न 3.0 बजे शुरू होगा।


कमेंट करें