खेल

बैडमिंटन: भारत के श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज पर जमाया कब्जा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
83
| जून 18 , 2017 , 21:02 IST | जकार्ता

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन जीतकर इतिहास रच दिया है। श्रीकांत इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। उन्होंने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जापान के काजुमासा साकाई को मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने साकाई को सीधे गेमों में 21-11, 21-19 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

Srikanth 2

साकाई एक अंक हासिल कर पाए, लेकिन श्रीकांत ने छह अंक हासिल करते हुए स्कोर 19-9 कर दिया और बढ़त को कायम रखते हुए 21-11 से पहला गेम जीता। दूसरे गेम में क्वालीफायर से फाइनल तक का रास्ता तय करने वाले साकाई ने श्रीकांत को अच्छी टक्कर दी। साकाई ने पहला अंक लेते हुए अपनी बढ़त को कायम रखा और 12-6 से श्रीकांत से आगे निकल गए।

श्रीकांत ने लगातार चार अंक हासिल किए और स्कोर 12-10 किया। यहां से श्रीकांत ने गेम में वापसी की और साकाई के साथ 19-19 से बराबरी की। इस मौके पर भारतीय खिलाड़ी ने बिना कोई चूक किए दो अंक हासिल किए और 21-19 से दूसरे गेम को अपने नाम करने के साथ ही खिताब पर कब्जा जमाया।

इससे पहले, श्रीकांत ने टूर्नामेंट के दूसरे दौर में नौंवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी जान ओ जोर्गेसेन को मात देकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था।

 वर्ल्ड नंबर-1 को हरा फाइनल में पहुंचे थे

24 वर्षीय इस भारतीय शटलर ने शनिवार को वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। श्रीकांत ने सोन को रोमांचक मुकाबले में 21-15, 14-21, 24-22 से मात दी थी। यह मैच एक घंटा 12 मिनट चला था। दूसरी ओर, साकाई भारत के ही एचएस प्रणॉय को मात देकर फाइनल में पहुंचे थे।

सिंगापुर सुपर सीरीज के फाइनल में हारे थे

इसी साल अप्रैल में श्रीकांत सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज के फाइनल में हारे थे। श्रीकांत के लिए 2015 काफी खास साबित हुआ था। उन्होंने उस साल स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड पर कब्जा किया था। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बैंडमिटन खिलाड़ी बने। उसी साल उन्होंने इंडिया ओपन सुपर सीरीज पर भी कब्जा जमाया था।

Srikanth 1


कमेंट करें