बिज़नेस

स्टार्टअप इंडिया हब हुआ लॉन्च, अब तक सिर्फ 62 स्टार्टअप को मिला फंड

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
186
| जून 19 , 2017 , 19:16 IST | नई दिल्ली

कॉरपोरेट और वाणिज्य मामलों की केंद्रीय राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में स्टार्टअप में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को स्टार्टअप इंडिया हब लांच किया। स्टार्टअप इंडिया हब के लांच के मौके पर निवेशक, एंजल फंड इनवेस्टर्स और कई स्टार्ट अप फाउंडर मौजूद थे।

Startup india

गौरतलब है कि स्टार्टअप इंडिया हब प्रोग्राम इनवेस्ट इंडिया योजना के तहत मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। 16 जनवरी 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना का श्रीगणेश किया था।

राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने लांच के मौके पर निवेशक और स्टार्टअप फाउंडर को संबोधित करते कहा कि सरकार देश में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर आर्थिक माहौल बनाना चाहती है।

Start up 3

सरकार ने स्र्टार्टअप के लिए बनाया 10,000 करोड़ का फंड

बता दें कि सरकार ने स्‍टार्टअप्‍स के लि‍ए 10 हजार करोड़ रुपए का फंड ऑफ फंड्स बनाया, जि‍से 2025 तक डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूटर करना है। हालांकि‍, डीआईपीपी और सि‍डबी की ओर से जारी रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, फाइनेंशि‍यल ईयर 2016-17 के दौरान केवल 623.50 करोड़ रुपए का ही फंड मि‍ल पाया है। सि‍डबी की ओर से सेबी रजि‍स्‍टर्ड ऑल्‍टरनेटि‍व इन्‍वेस्‍टमेंट फंड्स (AIFs) को 600 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

अब तक 62 स्‍टार्टअप्‍स को मि‍ला फंड

रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, फंड बनने के बाद से अब तक 62 स्‍टार्टअप्‍स को ही फंड मिल पाया है। यह फंड AIFs को मि‍ले इन्‍वेस्‍टमेंट के हि‍साब से डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूट कि‍या है। इसमें सबसे ज्‍यादा फंड ‘के कैपिटल II’ ने 16 स्‍टार्टअप्‍स को 45 करोड़ रुपए इन्‍वेस्‍ट कि‍ए हैं। 

Start up 2

 


कमेंट करें