नेशनल

GST के बाद 22 राज्यों ने हटाए चेक पोस्ट, 8 हटाने की प्रक्रिया में

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
385
| जुलाई 4 , 2017 , 07:59 IST | नई दिल्ली

वस्तु एवं सेवा कर लागू होने के तीसरे दिन सोमवार तक 22 राज्यों ने अपनी सीमा जांच चौकियां हटा ली है, जबकि आठ राज्य ऐसा करने की प्रक्रिया में है। वित्त मंत्रालय द्वारा यहां सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि जांच चौकियां हटाने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

वहीं, असम, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और पंजाब सीमा जांच चौकियां हटाने की प्रक्रिया में हैं। जीएसटी एक जुलाई से देश भर में (जम्मू और कश्मीर को छोड़कर) लागू हो गया है। इससे पहले अलग-अलग राज्य अलग-अलग कर वसूलते थे, साथ ही केंद्र सरकार भी कर वसूलती थी। जीएसटी के आने से सभी करों की जगह सिर्फ एक कर वसूला जा रहा है। 


जीएसटी के अंतर्गत केंद्र सरकार के सेवा कर, विशेष अतिरिक्त सीमा शुल्क, विशेष उत्पाद शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सीमा शुल्क, अतिरिक्त उत्पाद शुल्क, सेस, सरचार्ज आदि को शामिल किया गया है। 

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि एक जुलाई को जीएसटी लागू किया गया था। सिर्फ तीन दिन बाद ही सोमवार को 22 राज्यों ने अपने चेक पोस्ट्स खत्म कर दिये हैं। जीएसटी सिस्टम में जीएसटी के अलावा कोई कर नहीं होगा। इसमें राज्यों के चुंगी को भी खत्म कर दिया है, जो पहले एक राज्य से दूसरे राज्य की सीमा में सामान (गुड्स) की एंट्री के वक्त लगाई जाती थी। अब इन चेक पोस्ट्स का कोई मतलब नहीं रह गया है।


कमेंट करें