विज्ञान/टेक्नोलॉजी

स्टीफन हॉकिंग बना रहे हैं 'स्टार चिप', 1 घंटे में तय होगा 1 करोड़ मील का सफर

icon कुलदीप सिंह | 0
250
| जून 22 , 2017 , 15:27 IST | न्यूयॉर्क

मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के साथ नासा की टीम नैनो अंतरिक्ष यान को बनाने के लिए कर रही हैं। यह छोटा अंतरिक्ष यान प्रकाश की गति के पांचवें हिस्से जितनी तेजी से हमारे निकटतम स्टार सिस्टम अल्फा सेंटॉरी तक पहुंचने के लिए यात्रा करेगा।

अप्रैल में वैज्ञानिकों की एक टीम ने ब्रेकथ्रू स्टारशॉट नामक अंतरराज्यीय अंतरिक्ष की तलाश करने के लिए एक नई परियोजना की घोषणा की थी। यह प्रोजेक्ट हजारों स्मार्टफोन आकार के अंतरिक्ष यान को पास के स्टार सिस्टम, अल्फा सेंटॉरी जो कि 4.37 प्रकाश वर्ष दूर है पर भेजेगा।

810

स्टीफन हॉकिंग और रूसी परोपकारी यूरी मिलनर की अगुवाई वाली महत्वाकांक्षी परियोजना चाहती है कि छोटे सिलिकॉन चिप जैसे अंतरिक्ष यान 20 साल में अल्फा सेंटॉरी तक पहुंच जाए। 

हॉकिंग जिस स्पेसक्राफ्ट को विकसित कर रहे हैं, उसका नाम 'स्टार चिप' है। यह आकार में कुछ सेंटीमीटर का ही होगा और इसका वजन भी कुछ ग्राम ही होगा। यह यान 10 करोड़ मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेगा। इस अंतरिक्षयान को धरती पर मौजूद एक सिस्टम से लेजर किरणों के द्वारा ऊर्जा दी जाएगी। इस स्पेसक्राफ्ट के बारे में बताते हुए हॉकिंग ने कहा,

ऐसा सिस्टम एक घंटे से भी कम समय में मंगल ग्रह पर पहुंच सकता है। प्लूटो पहुंचने में उसे केवल कुछ दिन लगेंगे। 1977 में अंतरिक्ष में जो यान भेजा गया था, उसे यह स्पेसक्राफ्ट एक हफ्ते के अंदर ही पीछे छोड़ सकता है। यह स्पेसक्राफ्ट 20 साल में सौर मंडल के सबसे नजदीकी स्टार सिस्टम अल्फा सेंटोरी पर पहुंच सकता है।

Space

वहीं स्टीफन हॉकिन्स ने एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इंसानों को अपना अस्तित्व बचाना है तो उन्हें धरती छोड़ कर किसी अन्य ग्रह पर जाना होगा। उन्हें अपने आवास के लिए अब कोई और आसरा ढ़ूंढ़ना होगा। 

Space2

हॉकिंग ने कुछ समय पहले कहा था कि आने वाले समय में धरती की हालत इतनी खराब हो जाएगी कि यहां जी पाना इंसानों के लिए संभव नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्टार चिप अगर सौर मंडल के आसपास स्थित किसी जीवन के अनुकूल ग्रह की तस्वीरें भेजता है, तो यह इंसानों के भविष्य के लिए बेहद अहम साबित होगा। 


author
कुलदीप सिंह

Editorial Head- www.Khabarnwi.com Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें