नेशनल

राम मंदिर निर्माण के लिए पत्थर लेकर अयोध्या पहुंचे 3 ट्रक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
264
| जुलाई 6 , 2017 , 18:30 IST | अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गतिविधियां तेज हो गई हैं। राम मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की खेप लगातार अयोध्या पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर से तीन ट्रकों में पत्थरों की खेप अयोध्या पहुंची। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य के लिए पत्थर राजस्थान से लाए जा रहे हैं। इन पत्थरों को रामसेवकपुरम में रखा गया है जहां 1990 से ही मंदिर निर्माण के लिए पत्थर तराशने का काम चल रहा है।

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि रामभक्तों ने 2,000 घन फीट पत्थर भिजवाए हैं। उनके मुताबिक चूंकि जून-2015 में राम जन्मभूमि न्यास ने दानदाताओं से अपील की थी कि वे आर्थिक मदद के बजाय मंदिर निर्माण के लिए पत्थर भिजवाएं तो बेहतर होगा। इसी के मद्देनज़र अब मंदिर के लिए इस रूप में मदद आ रही है। एक हफ्ते पहले दो ट्रक पत्थरों की ऐसी ही खेप और पहुंची थी।

वरिष्ठ विहिप नेता त्रिलोकी नाथ पांडे ने कहा कि प्रदेश की पूर्व समाजवादी सरकार ने पत्थरों को मंगवाने पर रोक लगा रखी थी। लेकिन अब सरकार बदल चुकी है। इसलिए अब मंदिर निर्माण में कोई रुकावट सामने नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि एक महीने पहले हमने वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी से संपर्क किया और उन्होंने एक साल से रोके गए फॉर्म 39 को तुरंत जारी कर दिया।

पांडे ने कहा कि मंदिर के लिए 100 ट्रक से ज्यादा पत्थरों की जरूरत है। फिल्हाल पत्थरों का पहुंचने का सिलसिला जारी रहेगा। मंदिर निर्माण के लिए करीब 1.75 लाख घन फीट पत्थर की ज़रूरत है। प्रस्तावित डिजाइन के मुताबिक 268 फीट लंबा, 140 फीट चौड़ा और 128 फीट ऊंचा दो मंज़िला राम मंदिर बनाया जाना है। इसके लिए 1990 से अब तक एक लाख घन फीट पत्थर अयोध्या पहुंच चुका है।


कमेंट करें