लाइफस्टाइल

टूथब्रश की कहानी, पढ़ें कब-कैसे-कहां हुई शुरुआत..

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
208
| जून 26 , 2017 , 11:55 IST | नई दिल्ली

क्या आप जानते हैं कि जिस टूथब्रश का इस्तेमाल आप रोज करते हैं वो प्रचलन में कैसे आया? सबसे पहले टूथब्रश किसने इस्तेमाल किया और ये होता कैसा था? न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया आपको टूथब्रश की कहानी और उसके सफर से रूबरु करवा रहा है। चीन को आधुनिक टूथब्रश का जन्मदाता माना जाता है। 

  

अमेरिकी डेंटल एसोसिएशन के अनुसार 1448 में ही पहली बार एक चीनी शासक ने सूअर के बालों और हड्डियों से एक ब्रश तैयार करवाया। 26 जून, 1448 चीन के मिंग वंश के राजा होंगझी ने ऐसा पहला मॉडल पेटेंट करवाया। यहीं से दांत साफ करने के लिए आधुनिक टूथब्रश की नींव पड़ी।

 

History-toothbrush-lifetime-smiles

 

बाद में यह डिजाइन यूरोप पहुंच गया। यूरोप में बड़ी मात्रा में ब्रश बनाने के लिए विलियम ऐडिस ने साइबेरिया और उत्तरी चीन से सूअर के बालों का आयात करने की शुरुआत की।

 

5be7aaabc143eec3a97a37c2ad87a346

 

17वीं शताब्दी तक कई पश्चिमी देशों में भी दांतो को साफ करने के लिए टूथब्रश का चलन आम नहीं था। 19वीं सदी में जाकर जानवरों के बालों से बने ब्रश की जगह पर कृत्रिम रेशों का इस्तेमाल शुरू हुआ।

 

Napoleon’s_toothbrush,_c_1795._(9660576547)

 

1938 में डुपॉन्ट नाम की अमेरिकी कंपनी ने ब्रश के लिए नायलॉन का इस्तेमाल किया। इस पहले नायलॉन ब्रश का नाम था डॉक्टर वेस्ट्स मिरैकल।

 

Ask-history-who-invented-the-toothbrush_iStock_000018983612Medium-E

 

ब्रश के पहले भी दांत साफ करने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में चबाने वाली लकड़ियों की टहनियों का इस्तेमाल होता था। एक रिसर्च के मुताबिक आधुनिक टूथब्रश के अस्तित्व में आने के बहुत पहले 3000 BC में मिस्र और बेबीलोन सभ्यता के दौरान दांत साफ करने के लिए चबाने वाली लकड़ी (Chew Sticks) का इस्तेमाल होता था। 

 

भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा में नीम और बरगद और मुसलमानों में अरक के पेड़ की टहनी को दांत साफ करने के लिए उपयोगी माना जाता था। इन सभी लकड़ियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

 

Neem-twig

 

 

आज इस मामले में तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी है कि ब्रश स्मार्टफोन से जोड़े जा रहे हैं।

 

Oral-b_tooth_brush_db-4010_

 

अब तो डॉक्टर भी कहते हैं कि बैटरी से चलने वाले ब्रश दांतों को बेहतर रूप से साफ कर पाते हैं और तो और अब ब्लू टूथ से चलने वाले ब्रश भी आ गए हैं जिसमें स्मार्टफोन ऐप के जरिये यह दिखता है कि दांत सही तरह से साफ किया जा रहा है या नहीं।


कमेंट करें