मनोरंजन

'मैं तुम्हें भूल जाऊं ये हो नहीं सकता, तुम मुझे भूल जाओ ये मैं होने नहीं दूंगा' (हैप्पी बर्थडे अन्ना)

icon ANURAG GUPTA | 0
273
| अगस्त 11 , 2017 , 09:21 IST | मुंबई

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुनील शेट्टी का शुक्रवार को जन्मदिन हैं। सुनील शेट्टी पूरे 56 साल के हो गए हैं। सुनील को फिल्मों में पहचान एक्शन हीरो के रूप से मिली। तो वहीं उनके दोस्त उन्हें ‘अन्ना’ के नाम से जानते हैं।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर में 110 से ज्यादा फिल्में की है। अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सुनील शेट्टी ने 1992 में फिल्म ‘बलवान’ से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘1994 में दिलवाले’, ‘अंत’, ‘मोहरा’, ‘गोपी किशन’, ‘कृष्णा’, ‘रक्षक’, ‘बॉर्डर’, ‘भाई’, ‘हेराफेरी’, ‘धड़कन’ और 2004 में ‘मैं हूं ना’ जैसी कई सफल फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया।

Sunil Shetty opening pic 1237507

सुनील शेट्टी को फिल्मों में नेगेटिव किरदार के लिए दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स भी मिले है, जिसमें पहला अवॉर्ड उन्हें फिल्म ‘धड़कन’ और दूसरा ‘मैं हूं ना’ के लिए मिला। एक सफल एक्शन हीरो के अलावा सुनील शेट्टी ने होटल, रेस्टोरेंट और बुटीक्स इंडस्ट्री में भी काफी नाम और शोहरत हासिल की है और अब वह एक सफल बिजनेसमैन के तौर पर भी जाने जाते हैं।

Collage

सुनील शेट्टी का जन्म मैंगलोर के मुल्की शहर में 11 अगस्त 1961 को बंट (कर्नाटक की एक प्रकार की जाति) परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम वीरप्पा शेट्टी और मां का नाम प्रेमा वी शेट्टी है। सुनील शेट्टी के पिता का होटल का बिजनेस हुआ करता था। इनकी दो बहनें हैं, जिसमें बड़ी बहन का नाम सुजाता आर. हेगड़े और छोटी बहन का नाम सुमिथा तरूण प्रताप है। सुनील शेट्टी की पत्नी माना पंजाबी और गुजराती मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं इसलिए उन्होंने 1991 में माना से कोर्ट में शादी की। उनसे इन्हें बेटी अतिया शेट्टी (5 नवंबर 1992) और बेटा अहान (15 जनवरी 1996) हुए। बेटी अथिया ने बॉलीवुड में फिल्म ‘हीरो’ (2015) से डेब्यू किया।

Tumblr_inline_o15balGwKo1tulrvr_1280

शिक्षा

सुनील शेट्टी ने अपनी स्कूलिंग मैंगलोर के पालम बीच हाई स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने मुंबई के एच. आर. कॉलेज ऑफ कॉमर्स और इकनोमिक्स से होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की। इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने मुंबई के सोफिया कॉलेज ऑफ कैटरिंग से पूरी की।

सुनील शेट्टी क्रिकेटर बनना चाहते थे

रेस्टोरेंट और बुटीक के बिजनेस के अलावा सुनील शेट्टी को क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और उनकी ख्वाहिश थी कि वह देश विदेश में भारतीय टीम की ओर से खेले। इसके लिए उन्होंने मार्शल आर्ट्स भी सीखी क्योंकि उनका मानना था कि एक खिलाड़ी का शरीर लचीला होना चाहिए। इसमें उन्होंने ब्लैक बेल्ट भी हासिल की।

Actor-sunil-shetty_0b6a3b94-d7f0-11e6-a260-7aa04c68bc63

कॉलेज के दिनों में हुई थी माना से मुलाकात

सुनील शेट्टी ने 1987 में सोफिया कॉलेज ऑफ कैटरिंग में जब अपनी पढ़ाई शुरू की थी, उस समय माना उनकी क्लासमेट हुआ करती थी। देखते ही देखते दोनों बहुत अच्छे दोस्त बने और 1991 में परिवार के खिलाफ जाकर उन्होंने कोर्ट में शादी की। इस शादी में केवल सलमान खान पहुंचे थे और किसी ने उनका साथ नहीं दिया था।

साजिद से हुई मुलाकात ने बनाया एक्शन हीरो

1990 में फिल्म निर्देशक और निर्माता साजिद नाडियाडवाला और राजू मवानी की मुलाकात सुनील शेट्टी से हुई थी। वह फिल्म ‘बलवान’ के लिए नए एक्शन हीरो की तलाश कर रहे थे और उन दिनों सुनील शेट्टी मार्शल आर्ट्स का जाना माना नाम हुआ करते थे। इस मुलाकात के बाद राजू मवानी ने अपनी फिल्म ‘बलवान’ के लिए उन्हें साइन किया। हालांकि यह फिल्म 1992 में रिलीज हुई और इसमें उन्हें स्वर्गीय अभिनेत्री दिव्या भारती के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत ही रही लेकिन सुनील शेट्टी को बॉलीवुड में पहचान मिलनी शुरू हुई और वह अक्षय कुमार के अलावा एक्शन हीरो के तौर पर पहचाने जाने लगे।

सुनिये सुनील शेट्टी का मशहूर डायलॉग


author
Anurag Gupta

कमेंट करें