खेल

कोच विवाद पर घिरे विराट, गावस्कर ने कहा- खुद ही कोच चुन लें, CAC की क्या जरूरत?

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| जून 22 , 2017 , 13:37 IST | नयी दिल्ली

टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा देने के अनिल कुंबले के फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट में मचा बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है। पूरे मामले में पूर्व स्टार क्रिकेटर सुनील गावस्कर के कूदने के बाद विराट कोहली सभी के निशाने पर हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कोहली पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि कप्तान की पसंद और नापसंद अगर इतनी महत्वपूर्ण है तो कोहली खुद ही कोच चुन लें। एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में गावस्कर ने कहा,

अगर कप्तान की पसंद से ही कोच चुना जाना है तो फिर सलाहकार समिति की क्या जरूरत है।

O-SUNIL-GAVASKAR-facebook

आपको बता दें कि बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण हैं और इन्हीं पर नए कोच का चुनाव करने की ज़िम्मेदारी है। लंदन में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इन तीनों ने कोहली और कुंबले से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद तीनों ने अनिल कुंबले को ही टीम का कोच बनाए रखने का सुझाव दिया था लेकिन सीएसी की बात को विराट कोहली ने नकार दिया था।

गावस्कर ने कहा कि जब से अनिल कुंबले ने कोच का पद संम्भाला है टीम इंडिया हर सीरीज जीती है। सुनील गावस्कर का कहा कि,

मुझे तो कुंबले के एक साल के कार्यकाल में कुछ भी गलत नहीं लगा। समस्यायें हर टीम में आती है लेकिन हमें नतीजों पर भी गौर करना चाहिए।

गावस्कर ने कहा कि,

खिलाड़ियों को ऐसा कोच चाहिए जो कहे कि ठीक है आज प्रैक्टिस मत करो, क्योंकि आप लोग अच्छा महसूस नहीं कर रहे हो तो छुट्टी ले लो और शॉपिंग करो तो अनिल कुंबले वैसे बिल्कुल नहीं थे।

इतना ही नहीं गावस्कर ने कहा कि जो कुंबले के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उन्हें टीम से निकल जाना चाहिए क्योंकि कुंबले ने भारत के लिए जो बतौर खिलाड़ी किया है और बतौर कोच पिछले एक साल में किया है वह तरीफे काबिल है और उनका प्रदर्शन शानदार था तो उनके सख्त रवैये का लेकर मैं उनकी बदनामी नहीं कर सकता।

Virat-kohli-and-Anil-Kumble-2

देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पूर्व क्रिकेटरों ने कुंबले के इस निर्णय पर असंतोष और नाखुशी जाहिर की है।

पूर्व भारतीय कप्तान बिशनसिंह बेदी ने कुंबले के समर्थन में कई ट्वीट किए और कहा- मैं इस निर्णय से ज्यादा हैरान नहीं हूं, क्योंकि अपने सम्मान से प्यार करने वाला व्यक्ति इस माहौल में वैसे भी काम नहीं कर सकता।

कृष्णामाचारी श्रीकांत ने लिखा- मैं इस खबर को सुनकर दुखी हूं कि आपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मैं आपको और परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

इंग्लिश क्रिकेटर माइकल वॉन ने लिखा- भारतीय टीम ने एक महान इंसान को गंवा दिया हैं। मैं उम्मीद करूंगा कि वह किसी भूमिका में बने रहें, लेकिन इतने अच्छे इंसान को खोना अच्छा नहीं है।

Kumble banner

आपको बता दें कि कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते कुंबले ने मंगलवार को राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। इस कारण से भारतीय टीम को 23 जून से शुरू होने जा रहे वेस्टइंडीज दौरे पर बिना कोच के जाना पड़ा है जहां उसे पांच मैचों की वनडे सीरीज और एक टी-20 मैच खेलना है।

कुंबले का एक वर्ष का कार्यकाल रविवार को लंदन में संपन्न हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन बीसीसीआई ने उनसे विंडीज दौरे तक कोच पद संभालने का आग्रह किया था जिसे कुंबले ने स्वीकार कर लिया था, लेकिन कप्तान विराट के साथ उनके मतभेदों के नहीं सुलझने की स्थिति में उन्होंने अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया।


कमेंट करें