नेशनल

नहीं टला अभी तूफान का खतरा, अब तक 133 लोगों की मौत, 17 राज्यों को अलर्ट जारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
605
| मई 4 , 2018 , 10:29 IST

मई की भीषण गर्मी के बीच अचानक आए तूफान ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली। यूपी, राजस्थान, मप्र, झारखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में धूल भरी आंधी आई तो वहीं तेलंगना, बंगाल और आंध्र में आंधी के साथ बारिश हुई।

बुधवार को यूपी, राजस्थान समेत देश के कई इलाकों में आए तूफान की वजह से अबतक 133 लोगों की मौत हो चुकी है।और करीब 300 घायल हो गये। करीब 135 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चले तूफान ने जमकर तबाही मचाई है। तमाम घर पेड़ बिजली के खंबे, मोबाइल के टावर उखड़ गये। कई जगहों पर बिजली गिरने से आग लग गई। सैकड़ों की तादाद में मवेशी भी मारे गये हैं।

तेज गर्मी के बीच मौसम के इस बदले मिजाज का असर 12 राज्यों पर पड़ा। यूपी, राजस्थान, मप्र, झारखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में धूल भरी आंधी आई। हजारों मकान, सैकड़ों वाहन और फसलों को भारी नुकसान हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले 48 घंटे में तूफान दोबारा लौट सकता है। वहीं 17 राज्यों में भारी बारिश और आंधी की संभावना जताई है। बता दें कि राजस्थान में सबसे ज्यादा भरतपुर जिला प्रभावित हुआ, जहां 19 लोगों की मौत हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

आंधी और तेज बारिश में तबाही पर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना दुख जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है-'दुखी हूं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

इन राज्यों को जारी किया अलर्ट-

देखा जाए तो तकरीबन पूरे देश में ही बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है। जिन राज्यों को अलर्ट किया गया है उनमें यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर गरज के साथ तूफान और आंधी चल सकती है। इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और दक्षिण कर्नाटक में कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है।

यूपी के कुछ जिलों में आंधी तूफान की आशंका -

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कुछ जिलों में आंधी तूफान की आशंका है। मौसम विभाग की तरफ से गुरुवार को जारी बयान में कहा गया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में 5 मई को आंधी तूफान की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर, पीलीभीत, बदायूं, शहजहांपुर, एटा, अलीगढ़, मथुरा, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, मुजफफरनगर, मुरादाबाद, बिजनौर में तूफान की संभावना जताई जा रही है।


कमेंट करें