नेशनल

लोकपाल पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- 10 दिन में केंद्र बताए कब तक होगी नियुक्ति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1390
| जुलाई 2 , 2018 , 13:44 IST

सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर लोकपाल की नियुक्ति को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है। कोर्ट ने लोकपाल के चयन के लिए केंद्र सरकार से समय सीम तय करने के लिए कहा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को हलफनामा दाखिल कर ये बताने का निर्देश दिया है कि लोकपाल की नियुक्ति कब तक होगी? कोर्ट ने 10 दिन में हलफनामा दायर कर लोकपाल की नियुक्ति के लिए लगने वाले समय और उठाए जा रहे कदमों की जानकारी मांगी।

इस पर अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द ही इस मसले पर बैठक आयोजित करेंगे। वहीं इस मामले पर अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।

बता दें कि संसद में कानून बनने के बावजूद अभी तक लोकपाल की नियुक्ति नहीं हुई है। सुप्रीम कोर्ट के बार-बार निर्देश देने के बावजूद लोकपाल गठन टलता जा रहा है। लोकपाल की नियुक्ति के मामले में अप्रैल में केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोट को बताया था कि चयन समिति में कानूनविद की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि जल्दी ही लोकपाल की नियुक्ति होगी। इसके साथ ही कोर्ट ने मामले की सुनवाई 15 मई तक के लिए टाल दी थी। हाल ही में अन्‍ना हजारे ने भी लोकपाल के लिए आंदोलन किया था।


कमेंट करें