नेशनल

गोरक्षकों की हिंसा पर SC सख्त, कहा-हर जिले में नोडल अफसर तैनात करें राज्य

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
63
| सितंबर 6 , 2017 , 14:32 IST | नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने देश में गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा के खिलाफ सख्ती दिखाई है। कोर्ट ने गोरक्षकों की गुंडागर्दी को रोकने के लिए देशभर के हर जिले में एक नोडल अफसर की तैनाती का आदेश दिया है। कोर्ट ने राज्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि हर जिले में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नोडल अफसर बनाकर तैनात किया जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार से कहा है कि गोरक्षा के नाम पर कानून को अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए। कोर्ट ने राज्यों के मुख्य सचिवों को इस संबंध में कार्रवाई की डिटेल रिपोर्ट एक सप्ताह में सौंपने का आदेश दिया है।

गोरक्षा के नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 7 अप्रैल को दायर की गई जनहित याचिका पर केंद्र सरकार और छह राज्य सरकारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। राजस्थान के एक याचिकाकर्ता ने अलवर इलाके में हुई एक वारदात का हवाला देते हुए गोरक्षा के नाम पर दलितों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रही हिंसा को रोकने की मांग की थी।

बता दें कि, इस मामले में 21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से गाय सुरक्षा की आड़ में हो रही हिंसक घटनाओं पर प्रतिक्रिया मांगी थी। फिलहाल, इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की बेंच में हो रही है। इसमें चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय और एएम खानविलकर शामिल हैं।


कमेंट करें