अभी-अभी

IIT-JEE में काउंसलिंग और एडमिशन पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, जानें पूरा मामला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
97
| जुलाई 7 , 2017 , 15:08 IST | नयी दिल्ली

सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जेईई (एडवांस) के तहत अब आगे आईआईटी काउंसलिंग व दाखिले पर रोक लगाने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि देश का कोई उच्च न्यायालय अब से जेईई-आईआईटी (एडवांस) पर किसी याचिका पर विचार नहीं करेगा।

अदालत ने उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरल से शनिवार तक उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित जेईई-आईआईटी (एडवांस) से जुड़ी याचिकाओं की संख्या व मामलों की प्रकृति की सूचना देने का निर्देश दिया है।

495276-supreme-court

सर्वोच्च न्यायालय ने बीते शुक्रवार को केंद्र से आईआईटी-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) के एडवांस कोर्स में सभी उम्मीदवारों को अतिरिक्त सात अंक दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर जवाब मांगा था।

यह अतिरिक्त सात अंक हिदी भाषा के प्रश्नपत्र में प्रिंटिंग की गलती के मद्देनजर दिए गए। बता दें कि आईआईटी ने कैमिस्ट्री के एक गलत सवाल के लिए 3 ग्रेस अंक जबकि गणित के एक गलत सवाल के लिए 4 ग्रेस छात्रों को दिए थे।

Iit-as-1466418510

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और आईआईटी को नोटिस जारी कर इस बारे में जवाब मांगा था। आईआईटी के इस फैसले को तमिलनाडु के वेल्लोर इलाके के एक छात्र ने चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर छात्र ने मांग की थी कि मेरिट लिस्ट को फिर से तैयार की जाए।


कमेंट करें