नेशनल

रेलवे ने लॉन्च किया आधुनिक और अनूठा पारदर्शी विस्टाडोम कोच, देखिए तस्वीरें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
186
| अप्रैल 17 , 2017 , 13:13 IST | विशाखापट्टनम

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एवं यात्रियों को खास अनुभव का अहसास कराने के लिए रेलवे लगातार नए-नए प्रयास कर रहा है। इसी के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने पहली बार ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच को लॉन्च किया है। रविवार को विशाखापट्टनम-किरांदूल पैसेंजर ट्रेन में विस्टाडोम कोच को लगाया गया। इस ट्रेन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भुवनेश्वर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रवाना किया।

Vizag-Araku

इस मौके पर सुरेश प्रभु ने कहा कि विस्टाडोम कोच को देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शामिल किया गया है। बता दें कि इस कोच से बाहर का दृश्य देखा जा सकता है।

दरअसल विस्टाडोम कोच में शीशे की बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं और इसकी छत भी शीशे की बनी हुई है। इस कोच में एक लाउन्ज भी है जिसमें से यात्री विशाखापट्टनम से अराजू घाटी पर्वत स्टेशन के बीच का शानदार दृश्य देख सकते हैं।

C9g57dkW0AAgg8Q

3.38 करोड़ रुपए की लागत से बनी 40 सीट वाले इस कोच की सीटें 360 डिग्री तक घूम सकती हैं। दरअसल यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखकर इसे तैयार किया गया है। इस कोच की सीटों का रंग शताब्दी की तरह रखा गया है। बता दें कि इस कोच को चेन्नै की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में बनाया गया है।

इस कोच में दिव्यांगों के लिए साइड डोर बनाए गए साथ ही कंपार्टमेंट में ऑटोमैटिक दरवाजे भी लगाए गए हैं। कोच में यात्रियों को त्वरित सूचना देने के लिए जीपीसी आधारित सूचना प्रणाली को भी लगाया गया है।


C9g57dbXsAAKgwe


कमेंट करें