नेशनल

सुषमा की डांट से घबराया अमेज़न, तिरंगे वाले पायदान को वेबसाइट से हटाया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
294
| जनवरी 12 , 2017 , 11:03 IST | कनाडा

भरतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेशी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न पर कड़ी कार्रवाई करने की धमकी दी है। कनाडा में अमेज़न की वेबसाइट पर भारतीय ध्वज की तस्वीर वाले पायदान पर सुषमा स्वराज ने गुस्सा दिखाते हुए उसे तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की थी। ट्वीट कर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने को कहा। सुषमा ने कहा की अगर अमेजन माफ़ी नहीं मांगती है तो उसके कर्मचारियों को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा। यही नहीं, सरकार पहले दिए गए वीजा भी वापस ले लेगी। 

विदेश मंत्री को इस बात की सूचना अतुल भोबे नाम के यूजर ने तस्‍वीरों के साथ ट्वीट कर दी थी। अतुल ने कहा था कि "अमेजन कनाडा को सेंसर किया जाना चाहिए और भारतीय ध्‍वज के डोरमैट्स न बेचने की चेतावनी दी जानी चाहिए। कृपया कार्रवाई करें।" जिस पर मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय उच्‍चायोग को लताड़ लगाते हुए कहा, ”यह कतई मंजूर नहीं है। कृपया अमेजन के साथ उच्‍चतम स्‍तर पर यह मामला रखें।” 

12892104_G

अमेजन इससे पहले हिन्‍दू देवी-देवताओं के फोटो वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर घिर चुकी है। यूजर्स ने तब बाकायदा वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट लगाकर साइट का बॉयकॉट करने की मांग की थी। जिसके बाद अमेजन ने आपत्तिजनक उत्‍पाद वेबसाइट से हटा लिए थे।

जनवरी, 2016 में अमेरिकी मैगजीन ‘फॉर्चून’ ने कवर पेज पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजस को विष्णु के अवतार में दिखाया था। जिसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने नाराजगी जाहिर की थी और माफी की मांग जोरशोर से उठी थी। 2014 में भी अमेजन पर बिकने वाले लेगिंग्स पर कुछ देवी-देवताओं के प्रिंट होने की बात सामने आई थी।

विदेश मंत्री के ट्वीट को गंभीरता से लेते हुए अमेज़न कनाडा ने तिरंगे की तस्वीर वाले पायदान को वेबसाइट से हटा लिया है।


कमेंट करें