नेशनल

स्वागत है आपका महामहिम, रामनाथ कोविंद बने देश के 14वें राष्ट्रपति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
223
| जुलाई 25 , 2017 , 12:21 IST | नई दिल्ली

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनियता की शपथ ले ली है। चीफ जस्टिस जेएस खहर ने कोविंद को शपथ दिलाई। 


राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य लोगों के साथ केंद्रीय कक्ष में पहुंचे। नव-निर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा भारत के प्रधान न्यायाधीश के समक्ष शपथ लेने के बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद राष्ट्रपति ने भाषण दिया। राष्ट्रपति केन्द्रीय कक्ष में समारोह सम्पन्न होने पर राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां प्रांगण में सेना के तीनों अंगों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और सेवानिवृत्त हो रहे राष्ट्रपति को भी सौहार्द्रपूर्ण शिष्टाचार प्रदान किया जाएगा।

सुबह 11.45 बजे रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन से संसद के लिए रवाना होंगे। इस दौरान प्रेसिडेंशियल बॉडी गार्ड उनके साथ होंगे। दोनों एक कार में 12 बजकर 12 मिनट पर संसद भवन पहुंचेंगे। संसद भवन के गेट नम्बर 5 से दोनों केंद्रीय हाल में पहुंचेंगे। 

12 बजकर 15 मिनट पर मुख्य न्यायधीश जे एस खेहर, नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद प्रणव मुखर्जी अपनी कुर्सी से उठेंगे और रामनाथ कोविंद को अपनी कुर्सी पर बैठाएंगे। इसके बाद प्रणब मुखर्जी उस कुर्सी पर बैठेंगे, जिस पर शपथ से पहले रामनाथ कोविंद बैठे थे। 


कमेंट करें