अभी-अभी

7 साल बाद रेप के आरोपों से बरी हुए जूलियन असांजे, 2012 से लंदन में ली हुई है शरण

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
44
| मई 19 , 2017 , 18:46 IST | लंदन

विकीलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांजे के खिलाफ सात साल पुराने दुष्कर्म के मामले की जांच बंद कर दी गई है। स्‍वीडन के कानून अधिकारियों ने शु्क्रवार को यह जानकारी दी। हालांकि असांजे से गिरफ्तारी की तलवार अभी हटी नहीं है। यदि वे लंदन स्थित इक्‍वाडोर के दूतावास से बाहर जाते हैं तो ब्रिटिश पुलिस उन्‍हें गिरफ्तार कर सकती है।

स्‍वीडन अधिकारियों की ओर से जारी बयान में कहा गया,

पब्लिक प्रॉसिक्‍यूशन की निदेशक मारियन नी ने जूलियन असांजे के खिलाफ रेप के मामले की जांच को बंद करने का फैसला लिया है।

Julian-assange

नी ने स्‍टॉकहोम में पत्रकारों को बताया कि उन्‍हें असांजे के प्रत्‍यर्पण की कोई संभावना नहीं दिखती। उन्‍होंने कहा, 'उसने स्‍वीडिश और ब्रिटिश कानूनी अधिकारियों से बचने के सभी तरीके अपनाने की कोशिश की। मेरा मानना है कि निकट भविष्‍य में उनको ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

1200px-Julian_Assange_(Norway,_March_2010)

45 वर्षीय ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक असांजे पर वर्ष 2010 में दो लड़कियों का रेप करने का आरोप लगा था। असांजे हमेशा इस बात से इनकार करते आए थे। असांजे साल 2012 से लंदन में इक्‍वाडोर दूतावास में बंद हैं। उन्‍होंने रेप मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए शरण ली थी। हालांकि असांजे ने रेप के आरोपों से इनकार किया है। जूलियन असांजे ने डर जाहिर किया था कि स्‍वीडन उन्‍हें विकीलीक्‍स के मामले में अमेरिका को सौंप देगा। विकीलीक्‍स ने अमेरिका से जुड़े कई गोपनीय कूटनीतिक और सैन्‍य दस्‍तावेज सार्वजनिक किए थे।

Pp-julian-assange-reuters