नेशनल

ताजमहल को भूली योगी सरकार, पर्यटन स्थल की सूची से किया गायब!

अर्चित गुप्ता | 0
167
| अक्टूबर 2 , 2017 , 19:50 IST | उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा विश्व पर्यटन दिवस पर एक नया बुकलेट जारी किया गया है। पर्यटन विभाग द्वारा जारी किये गए इस बुकलेट में दुनिया के सातवे अजूबे ताजमहल को जगह नहीं मिली है। हालांकि इस बुकलेट में गोरखपुर का गोरखनाथ मंदिर शामिल है।

बुकलेट में वाराणसी की गंगा आरती, गोरखपुर की गोरक्ष पीठ, मथुरा-वृंदावन, अयोध्या सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को जगह दी गई है। बुकलेट का कवर गंगा आरती को लेकर बनाया गया है। बुकलेट खोलने पर पर्यटन मंत्री डॉ रीता बहुगुणा जोशी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर दिखाई देती है।

Tourism-Booklet1

लेकिन इस बुकलेट में ताजमहल को क्यों शामिल नहीं किया गया इस संबंध में अभी तक किसी का आधिकारिक बयान नहीं आया है। इस बुकलेट में प्रदेश के तकरीबन सभी पर्यटन स्थलों को समाहित किया गया है। लेकिन ताजमहल नहीं है। मीडिया में यह खबर आने के बाद हड़कंप मच गया है।

उत्तर प्रदेश में हर साल यूपी पर्यटन मंत्रालय की आधिकारिक बुकलेट बनती है। इस बुकलेट में प्रदेश के हर बड़े पर्यटन स्थल के बारे में लिखा होता है और उस पर्यटन स्थल के चित्र भी इस बुकलेट में छापे जाते हैं।

हर साल की तरह इस बार भी यूपी पर्यटन ने बुकलेट बनवाई है, लेकिन इस बार ताज को इस बुकलेट में जगह नहीं दी गई है। इस बुकलेट का पहले पेज पर वाराणसी की गंगा आरती को दर्शाया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही ताजमहल को लेकर विवादास्पद बयान दे चुके हैं।


कमेंट करें