लाइफस्टाइल

सावधान! इन चीजों के साथ गलती से भी दूध का सेवन न करें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
132
| मई 20 , 2017 , 20:08 IST | नई दिल्ली

दूध को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। यदि आप अपने दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाना चाहते हैं तो रोजाना एक ग्लास दूध पीजिए। ऐसा करने से दिमागी क्षमता तेज होगी। साथ ही शरीर भी बलशाली बनेगा। दूध एक संपूर्ण आहार है। इसीलिए दूध पीना शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन अगर हम दूध के साथ करते हैं तो हम सफेद रोग के भी शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं उन सभी चीजों के बारे में जो हमें दूध के साथ नहीं खानी चाहिए।

The-health-benefits-of-drinking-milk

दूध के साथ मछली का उपयोग

आपने सुना होगा कि मछली आपके बालों के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए, आपकी स्किन के लिए काफी अच्छी होती है। लेकिन अगर आप मछली का सेवन दूध के साथ करते हैं तो इससे आपके पेट में जहरीले पदार्थ पैदा होते हैं। जिसकी वजह से आपको बदहजमी,पेट दर्द और हार्ट की समस्या भी हो सकती है।

Fish in hindi 1

दूध और नमक का एक साथ प्रयोग

हमें दूध के साथ नमक का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने वाले लोगों को इसका असर एकदम तो नहीं लेकिन कई साल बाद दिखता है। बता दें ऐसा करने से सफेद रोग होने की संभावना भी बनी रहती है।

29-1430291682-09-salt

दूध के साथ खट्टे फलों का प्रयोग

हम सभी खट्टे फलों से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन अगर हम इन खट्टे फलों को दूध के साथ लेते हैं तो ये हमें फायदा करने की जगह हमें नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा करने से आपको जुकाम,खांसी और कई तरह की एलर्जी का सामना भी करना पड़ सकता है।

Download

दूध के साथ नॉनवेज

दूध और नॉनवेज में काफी मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। अगर हम दोनों चीजों को एक साथ लेते हैं तो हमारे शरीर में पोषक तत्व ज्यादा हो जाते हैं। जिसकी वजह से भी हमारे शरीर को काफी नुकसान होता है।

201610101656488697_nonveg-eating-habit-can-cause-cancer_SECVPF


कमेंट करें

अभी अभी