बिज़नेस

149 साल में पहली बार बंद होगी TATA की कोई कंपनी, टेलिकॉम बिजनेस पर लगेगा ताला!

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
627
| सितंबर 15 , 2017 , 15:08 IST | मुंबई

देश की दिग्गज कंपनी टाटा से बुरी खबर आ रही है। खबर है कि टाटा समूह अपने टेलिकॉम बिजनेस को बंद करने जा रहा है। टाटा टेलीकॉम क्षेत्र में मोबाइल का बिजनेस करती है। कंपनी अपने टाटा टेलिसर्विसेज को कई बार बेचने की कोशिश कर चुकी है लेकिन इसमें सफल नहीं हुई। इसके बाद अब कंपनी इस सेक्टर से तौबा करने के मन बना चुकी है। टाटा समूह की यह कंपनी लंबे समय से घाटे में चल रही है। मामले से जुड़े करीबी सूत्रों का कहना है कि इस यूनिट को बेचने में असफल रहने के बाद कंपनी के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन अब इस कारोबार को समेटने पर ही विचार कर रहे हैं।

Chandrasekaran-natarajan_660_110316065721_011217073553_011217081910

अगर टाटा समूह इस सेक्टर को बंद कर देता है तो 149 सालों में यह ऐसी पहली कंपनी होगी जो बंद होगी। यदि यह टेलिकॉम कंपनी बंद होती है तो टाटा समूह की बैलेंस शीट पर गहरा असर पड़ेगा। समूह की इस कंपनी पर 34,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। यही नहीं कंपनी को कर्ज देने वाली संस्थाएं भी अब रकम वसूली के लिए दबाव बना रहे हैं। टाटा संस के प्रवक्ता ने बताया, 'टाटा टेलिसर्विसेज की जहां तक बात है तो समूह सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है।'

Tata-Motor_social

टाटा टेलिसर्विसेज के कुल 4.5 करोड़ सबस्क्राइबर्स हैं। भारत के मोबाइल मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 4 फीसदी की है। हालांकि कंपनी यदि अपने टेलिकॉम स्पेक्ट्रम को बेचती है तो उसे अपने कर्ज को घटाने में कुछ मदद मिलेगी। पिछले कुछ समय में टाटा टेलिसर्विसेज की कई कंपनियों से बातचीत असफल रही है। हाल में ही कंपनी की भारती एयरटेल और रिलायंस जियो से बातचीत चल रही थी, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका। कंपनी के जापानी साझेदार डोकोमो की ओर से हाथ खींचे जाने के बाद से ही इन विकल्पों पर विचार चल रहा है। डोकोमो की टाटा टेलिसर्विसेज में 26 फीसदी की हिस्सेदारी थी।


कमेंट करें