खेल

हैदराबाद में T-20 सीरीज सील करने उतरेगी आज टीम इंडिया, इतिहास बनाने का मौका

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
99
| अक्टूबर 13 , 2017 , 10:33 IST | हैदराबाद

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें शुक्रवार को उप्पल के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में निर्णायक मुकाबला खेलने उतरेंगी। 

रांची में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था जबकि गुवाहाटी में खेला गया दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला तीसरा टी-20 सीरीज का निर्णायक मैच आज होगा।  

 भारत अगर हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी-20 सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रहती है तो 70 साल में यह पहला मौका होगा, जब वह ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार बाइलैटरल इंटरनेशनल सीरीज में हराएगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 1947 में हुई थी। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को लगातार 3 सीरीज में हराया है। इसमें साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में 3-0 से, भारत में टेस्ट सीरीज में 2-1 और मौजूदा वनडे सीरीज में 4-1 से मिली जीत शामिल है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहेरेन्डॉर्फ ने भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को सस्ते में समेटते हुए चार विकेट अपने नाम किए थे। भारत इस मैच में सिर्फ 118 रन ही बना सका था। 

भारत को उम्मीद होगी की दूसरे मैच में बल्लेबाजों का विफल होना महज इत्तेफाक साबित हो और तीसरे मैच में उसके बल्लेबाज अपने बल्ले का जौहर दिखाएं। 

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली की कोशिश एक बार फिर जीत की राह पर लौटने की होगी। 

India

मेजबान टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी एक बार फिर शिखर धवन, रोहित शर्मा, कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव पर होगी। 

आशीष नेहरा ने अभी तक इस सीरीज में एक भी मैच नहीं खेला है। कोहली इस मैच में इस वरिष्ठ गेंदबाज को मौका दे सकते हैं। नेहरा ने नवंबर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की पुष्टि कर दी है। 

भारतीय गेंदबाजी का भार भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगा। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को धराशायी करने का जिम्मा संभालेंगे। 

वहीं मेहमान टीम कप्तान डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल से फॉर्म में लौटने की उम्मीद लगाए बैठी है। पिछले मैच में ट्रेविस हेड और मोएजिज हेनरिक्स ने टीम को संकट से उबारते हुए जीत दिलाई थी। 

वार्नर को हालांकि अपने गेंदबाजों से ज्यादा उम्मीद है। पैट कमिस, जेसन, केन रिचर्डसन, नाथन कल्टर नाइल और एडम जाम्पा ने पिछले मैच में संयुक्त रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। अगर यह गेंदबाजी आक्रमण एक बार फिर संयुक्त प्रदर्शन कर पाने में सफल रहता है तो भारत को परेशानी हो सकती है। 

टीमें : 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, आशीष नेहरा, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), मोएजिज हेनरिक्स, एरॉन फिंच, टिम पेन (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्टियन, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहेरेन्डॉर्फ, नाथन कल्टर-नाइल, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन।


कमेंट करें