खेल

वांडरर्स में टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी, लगा पहला झटका

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
114
| जनवरी 24 , 2018 , 13:31 IST

साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया पहले ही टेस्‍ट सीरीज गंवा चुकीं है और सीरीज का तीसरा टेस्‍ट वांडरर्स मैदान में हो रहा है। टीम इंडिया की पहली कोशिश इस टेस्‍ट में किसी तरह से हार टालकर क्‍लीन स्‍वीप से बचने की होगी।

विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर भारत की टेस्ट सीरीज में यह पहली हार है। इसके साथ ही भारत का 2015 से चला आ रहा लगातार नौ सीरीज की जीत का सिलसिला भी टूट गया है।

मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता है और पहले बैटिंग का फैसला किया है। इस टेस्ट सीरीज में भारत ने पहली बार टॉस जीता है । टीम में विराट ने दो बदलाव किए हैं।

रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह मिली है वहीं अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को अंतिम एकादश में एकबार फिर शामिल किया गया है।

पहले खेलने उतरी टीम इंडिया को राहुल के रुप में पहला झटका लगा है, जो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया का स्कोर 7 रन 1 विकेट के नुकसान पर है।

वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में भी कोई स्पिनर शामिल नहीं है। केशव महाराज की जगह टीम में पांचवें तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो को जगह दी गई है।

वांडरर्स पर भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है। भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 ) खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है। भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिये थे। 11 बरस बाद भारतीय टीम उसी हरी भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगी।

टीमें-

भारत: केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका: डील एल्गर, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसी (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, वर्नान फिलेंडर, कगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी नगिडी, एंडिले फेलुकवायो


कमेंट करें