इंटरनेशनल

बीयर की खाली बोतलों से बना है यह मंदिर, पढ़ें अनोखी कहानी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
592
| जुलाई 20 , 2017 , 18:56 IST | बैंकॉक

दुनियाभर में हर जगह आपको कुछ न कुछ नया और अनोखा देखने को मिल ही जाता है। कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन पर भरोसा करना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं उस पर भरोसा करना आपके जिए थोड़ा मुश्किल होगा। थाइलैंड में एक मंदिर को बीयर की खाली बोतलों से बनाया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे उनकी भावनाएं आहत हुईं हैं वहीं कुछ लोग बीयर की बोतलों से बने इस मंदिर को देखकर हैरान हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस मंदिर के बारे में और भी दिलचस्प और हैरान कर देने वाली बातें।

92657135

थाइलैंड के सिस्केट प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बीयर की बोतलें इकट्ठा कर के वाट प महा चेदि खेव नाम का मंदिर स्थापित कर दिया। इस मं​दिर के बाथरूम के साथ शमशान तक सब बीयर की हरी बोतलों से बने हैं।

Te4

हरे और भूरे कांच की बोतलों से बना ये मंदिर कलाकारी की एक अलग ही मिसाल दे रहा है। मंदिर की दीवारों में इन बोतलों से बनी कलाकृति आपके दिल को मोह लेगी।

Beer-bottles-temple-2_2016818_14563_18_08_2016
यहां की दीवारों पर बोतलों से सुंदर कलाकृतियां बनाई गई हैं जो देखने में बहुत खूबसूरत लगती हैं। अलग-अलग रंगों की बोतलों से बना यह मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, जब भी कोई थाईलैंड घूमने के लिए आता है तो इस मंदिर में जाना नहीं भूलता है।

Maxresdefault (1)

मंदिर निर्माण की योजना:- 80 के दशक के मध्य में एक बौद्ध भिक्षु के मन में बीयर की खाली बोतलों से मंदिर निर्माण का विचार आया था। उसने देखा कि उसके दोस्त बीयर की खाली बोतलों से अपना घर सजाते हैं, बस यहीं से उसे इस मंदिर को बनाने का विचार आया।

Maxresdefault (2)

लोगों को भी ये आइडिया खूब पसंद आया और उन्होंने ये मंदिर बनाने के लिए बड़ी तादाद में खाली बीयर की बोतलों का दान करना शुरु कर दिया। तब भिक्षु के पास पर्याप्त बोतलें हो गईं तो उसने मंदिर निर्माण का कार्य शुरु कर दिया।

Wat-Pa-Maha-Chedi-Kaew-Sisaket7


कमेंट करें