लाइफस्टाइल

ये हैं दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक Beach, वहां जाना बहुत बड़ा जोखिम है...

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
245
| जून 3 , 2017 , 18:13 IST | नई दिल्ली

लहरों की चहल पहल, उड़ते पक्षी और उनका शोर, नीला आकाश, रेत की चादर, ठंडी हवाएँ जब भी हम समंदर तट के यानि बीच के बारे में सोचते हैं ते ये ही दृश्य सामने आते हैं, लेकिन आज हम आपको बतांएगे दुनिया के सबसे ख़तरनाक दस समंदर तटों को बारे में।

1. कलुआ बीच


वैसे तो हवाई अपनी ख़ूबसूरती और एकांत के लिए प्रसिद्ध है लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी यहाँ का कलुआ बीच दुनिया के ख़तरनाक समंदर तटों में से एक है। यहां बीच से सटे हुए इलाके में जमीन के अंदर से थोड़ी-थोड़ी देर पर लावा निकलता रहता है। ये लावा पानी के अंदर भी चला जाता है। ऐसे में नजारा होता है जैसे पानी के अंदर आग लगी हो। 1973 से ये ज्वालामुखी सक्रिय है। यहां घूमने जाने से पहले शायद आप दो बार सोचेंगे।

1


2. फ्रेजर आइलैंड

जेलीफिश और शार्कों का स्वर्ग है ऑस्ट्रेलिया का फ्रेजर आइलैंड। इनका हमला इतना खतरनाक होता है कि इनका काटा हुआ पानी भी नहीं माँगता। दुनिया की सबसे ख़तरनाक मकड़ी और मगरमच्छ यहाँ बेसब्री से पर्टकों का इंतज़ार करते हैं। तो क्या आप वहाँ जाएंगे?

2

3. हानाकपाई बीच

रहस्यमयी पानी में बनने वाले करेंट से हवाई के हानाकपाई बीच पर कई लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इसलिए यहाँ जाने से लोग बचते हैं। अगर आप कभी यहाँ जाए तो जान जोखिम में ना डाले।

3

4. चौपाटी बीच

मुंबई का चौपाटी बीच। दुनिया के सबसे प्रदूषित बीचों में से एक है। हर साल गणपति विसर्जन से इस बीच का बुरा हाल हो जाता है। लोग यहाँ कूड़ा फैलाने में थोड़ा भी हिचकते नहीं। अगर आप यहाँ घूमने गएं , तो कौन सी बीमारी गले पड़ जाये कोई नहीं जानता।

4

5. नर्थन टेरिटोरी बीच

ऑस्ट्रेलिया का नर्थन टेरिटोरी। यहां पानी में जेलीफिश इतनी खूंखार होती हैं कि अगर चपेटे में ले लिया तो बस समझिए जान गई। तो क्या फ़ायदा यहाँ जाने का, जान गँवाने का, जब पानी से ही दूर रहना है?

5

6. कोपाकबाना बीच

रियो डी जेनेरियो का कोपाकबाना बीच। यहाँ शातिर अपराधी आपकी तलाश में रहते हैं। आपने थोड़ी भी लापरवाही की अाप इनके शिकार हो जाएँगे। लेकिन जब बेपरवाही ही ना हो तो यहाँ छुट्टियाँ बिताने जाने का क्या फ़ायदा , वैसे भी ये बीच यहाँ होने वाले क्राइम के लिए जाना जाता है। 

6

7. गांसबाई बीच

साउथ अफ्रीका के गांसबाई बीच। इस जगह को ग्रेट व्हाइट शार्क की राजधानी बोला जाता है। वैसे अगर आप वेकेशन पर हैं तो ऐसी राजधानियों से दूर ही रहें जहाँ जाके रूह काँपने लगे।

7

8. प्लाया जिपोलाइट बीच

मेक्सिको का प्लाया जिपोलाइट बीच। इसे बीच ऑफ द डेड भी कहते हैं। यहां आने वाली खौफनाक लहरें कभी भी आपको निगल सकती हैं। तो आप जाना चाहते हैं यहाँ पर? क्या आप ख़तरों के खिलाड़ी हैं?

8

9. सेकेंड बीच

साउथ अफ्रीका का सेकेंड बीच। बीते सालों में शार्क के अटैक से यहां कई लोगों की जानें गई हैं।

9

10. एका पल्को बीच

मेक्सिको का एका पल्को बीच। ड्रग की तस्करी के लिए पॉपुलर है। यहाँ पुलिस दिन रात गश्त करती है इसके बावजूद ड्रग की तस्करी रोकने में नाकामयाब है, यहाँ जाना ख़तरों से ख़ाली नहीं है।

10


कमेंट करें