इंटरनेशनल

अमेरिकी ड्रोन हमले में मारी गई दुनिया की मोस्ट वॉन्टेड IS कमांडर

| 0
317
| अक्टूबर 12 , 2017 , 17:37 IST

ISIS की महिला कमांडर व्हाइट विडो ड्रोन हमले में मारी गई। ब्रिटिश जिहादी सैली व्हाइट विडो के नाम से जानी जाती थी और इंग्लैंड में शरिया कानून स्थापित करना चाहती थी। सैली जोंस की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई है। ब्रिटिश अखबार टेलिग्राफ के मुताबिक तीन साल तक दुनिया की मोस्ट वांटेड महिला आतंकी की लिस्ट में रहने वाली सैली जोन्स का सफर अब खत्म हो चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक सैली जोन्स सीरिया और इराक बॉर्डर पर ड्रोन हमले में मारी गई है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक सीआईए अधिकारियों ने अपने ब्रिटिश समकक्षों को बताया कि अमेरिकी एयर फोर्स के एक प्रीडेटर ड्रोन ने 50 साल की जोन्स को रक्का के पास मार गिराया।

आपको बता दें कि ब्रिटेन की रहने वाली जोंस अपने नन्हे बेटे को साथ लेकर IS आतंकवादी जुनैद हुसैन से शादी रचाने सीरिया चली गई थी। इसके बाद वह IS के लिए लोगों की भर्ती करने लगी। खबरों के मुताबिक, एक वक्त ऐसा भी आया जब जोंस वापस अपने वतन लौटने के लिए बुरे दौर से गुजरी। IS के एक अन्य जिहादी की पत्नी आयशा ने स्काई न्यूज को बताया कि जोन्स अपने घर लौटना चाहती थी, लेकिन संगठन के बाकी आतंकी उसे ऐसा करने से रोक रहे हैं। आयशा ने बताया, ‘वह रो रही थी।

वह वापस अपने देश ब्रिटेन लौटना चाहती है, लेकिन वह इस आतंकी संगठन के एक जिहादी की पत्नी है, इसीलिए ISIS उसे ऐसा नहीं करने दे रहा है। उसने मुझे बताया कि वह अपने वतन लौटना चाहती है।’ आयशा ने आगे बताया, ‘पिछले साल उसके पति की युद्ध में मौत हो गई। उसका एक बेटा है। जोंस को वाइट विडो के तौर पर भी जाना जाता था।

वह इस्लामिक स्टेट के लिए रिक्रूटर और प्रोपैगेंडिस्ट के तौर पर काम करती थी। रिपोर्ट के मुताबिक, सीआईए ने सरकार को बताया कि 50 साल की जोंस उसी महीने में ड्रोन हमले में मारी गई थी। ऐसा भी अंदेशा है कि जोंस का 12 वर्षीय बेटा भी ब्लास्ट में मारा गया। हालांकि इसपर स्पष्टीकरण नहीं आया है।


author

कमेंट करें