नेशनल

छठी की किताबों में लिखा गया मस्जिदों से होता है ध्वनि प्रदूषण, मचा बवाल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
105
| जुलाई 2 , 2017 , 19:12 IST | नई दिल्ली

स्कूल की किताबों में पढ़ाया जा रहा है कि मस्जिदों से ध्वनि प्रदूषण हो रहा है। दरअसल, आईसीएसई बोर्ड की छठी क्लास की किताब में मस्जिद की एक तस्वीर प्रकाशित की गई है और बताया गया है कि मस्जिद से ध्वनि प्रदूषण बढ़ रहा है। इस तस्वीर पर सोशल मीडिया में किताब के प्रकाशक के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है और प्रकाशक से लोग माफी मांगने के लिए कह रहे हैं। इतना ही नहीं गुस्साए लोग प्रकाशक से किताब के आने वाले संस्करणों से मस्जिद की तस्वीर को न छापने का वादा भी चाहते हैं।

साइंस की किताब में मस्जिद को बताया गया है ध्वनि प्रदूषण का कारण

बता दें कि सेलिना पब्लिशर्स की क्लास 6 की साइंस की किताब में ध्वनि प्रदूषण पर एक चैप्टर है। इसमें कार, ट्रेन, प्लेन के साथ मस्जिद की तस्वीर छपी है। इन तस्वीरों के सामने एक शख्स को आवाज से परेशान होकर अपने कान बंद करते दिखाया गया है। ध्वनि प्रदूषण के चैप्टर को लेकर गुस्साए सोशल मीडिया यूजर्स ने एक ऑनलाइन पिटिशन के जरिए किताब को बाजार से वापस लेने की मुहिम छेड़ दी है।

Noise p

(क्लास 6 की साइंस बुक)

प्रकाशक ने मांगी माफी

मामले पर अब तक आईसीएसई बोर्ड की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है लेकिन पब्लिशर ने तस्वीर के लिए माफी मांगी है। सोशल मीडिया साइटों पर पब्लिशर हेमंत गुप्ता ने कहा है कि,

किताब के नए संस्करणों में मस्जिद की तस्वीर हटा दी जाएगी। किताब के पेज नंबर 202 पर छपी तस्वीर एक किले के हिस्से से मेल खाती है। अगर इस तस्वीर से किसी की भावनाएं आहत होती हैं तो मैं माफी मांगता हूं

बता दें कि कि अप्रैल के महीने में बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने कहा था कि मस्जिद के लाउडस्पीकर से आने वाली अज़ान की आवाज़ के कारण वह ठीक से रियाज़ नहीं कर पाते। इस मामले ने विवाद खड़ा कर दिया था।

 

 


कमेंट करें