नेशनल

'देशभक्ति' के वो गीत जिन्हें आज हर कोई गुनगुना रहा होगा...

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
556
| जनवरी 26 , 2018 , 08:16 IST

देश की आज़ादी के लिए बहुत लंबी लड़ाई लड़ने के बाद हमारा मुल्क फिरंगियों की गुलामी की ज़जीरों से आज़ाद हुआ था। इस लड़ाई में लड़ने वाले हर उस इंसान का सपना था कि हमारा देश ऐसा राष्ट्र बने जहां लोकशाही हो। हमारा देश धर्मनिर्पेक्ष हो, जहां हर एक व्यक्ति की अपनी गरिमा हो और सम्मान हो, वह ताजिंदगी गर्व से सिर उठा कर अपनी जिंदगी जी सके।

इसी सपने को साकार करने के लिए 68 साल पहले 26 जनवरी, 1950 को राष्ट्र को एक ऐसा दस्तावेज़ सौंपा गया जिसके अंदर हर देशवासियों की अपनी आजादी पाने की उन तामम बातों का जिक्र किया गया है। जिसे हम अपने देश का संविधान कहते हैं।

बता दें इस संविधान में लिखी हर एक बात देश के प्रत्येक देशवासियों की मान और मर्यादा बन गई है जिसका पालन करना देश के हर नागरिक का पहला काम है। आज इस शुभ दिन पर पूरा देश गणतंत्रत दिवस मनाता है। नई दिल्ली में राजपथ पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को पूरे विश्व को दिखाने के लिए भव्य परेड का आयोजन किया जाता है।

जैसा कि यह दिन हर भारतीय नागरिकों के लिए देश की अखंडता और गौरव का प्रतीक है। इस दिन को लोग संगीत से भी जोड़ कर अपनी देशभक्ति की भावना जाहिर करते हैं। बता दें लता मंगेशकर से लेकर ए आर रहमान तक ने अपनी गायीकी के माध्यम से इस दिन को खास तौर पर मनाने का एक खास जरिया दिया है।

इन देशभक्ति गानों को गुनगुना कर हर वो शख्स अपने अंदर देशभक्ति की भावनाओं को भर कर आज के दिन को जी लेना चाहता है।

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें