इंटरनेशनल

रुस से निपटने के लिए Black Sea में ताकत बढ़ा रहा है अमेरिका

आईएएनएस | 0
658
| फरवरी 20 , 2018 , 16:55 IST

अमेरिकी नौसेना रूस की बढ़ती उपस्थिति से निपटने के लिए काला सागर में अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है। एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने 'सीएनएन' को बताया कि काला सागर क्षेत्र को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है, क्योंकि रूस 2014 में क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद इस क्षेत्र में भी अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है।

 

इस क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना संचालन की देखरेख करने वाले नौसेना के छठे बेड़े द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 16 फरवरी को अर्लेग बुर्के श्रेणी के विध्वंसक यूएसएस कार्ने जहाज समुद्री सुरक्षा अभियान के लिए यूएसएस रॉस जहाज के साथ जुड़ गया है। 

जुलाई 2017 के बाद से पहली बार अमेरिकी नौसेना के दो युद्धपोत काला सागर में पहुंचे हैं। 

वहीं, रविवार को रूस ने भी इस क्षेत्र में अपनी नौसैन्य तैनाती बढ़ाने की घोषणा की। 

रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि रूसी जहाज एडमिरल एसेन और दो गश्ती जहाज अभ्यास करने के लिए काला सागर में पहुंच रहे हैं। 

आमने-सामने आए रूस और US के जंगी विमान, अमेरिका ने रूस को दी चेतावनी यह भी पढ़ें अमेरिका ने तैनात किए एक साथ दो युद्धपोत अमेरिकी नौसेना के छठे बेड़े के एक बयान के अनुसार, समुद्री सुरक्षा अभियान के संचालन के लिए बीते शुक्रवार को अर्ले बर्के श्रेणी के निर्देशित मिसाइल विध्वएसंक यूएसएस कार्नी ने यूएसएस रॉस को काला सागर में ज्वााइन किया है। गौरतलब है कि अमेरिकी नौसेना का छठा बेड़ा काला सागर क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना अभियानों की निगरानी करता है। पिछले साल जुलाई के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब काला सागर में दो अमेरिकी नौसेना युद्धपोत मौजूद हैं।


कमेंट करें