वीडियो/तस्वीरें

शायद ही आपने कभी देखें हो ऐसे रहस्यमयी गांव, जानिये इन 11 गांवों की अनोखी कहानी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
217
| जुलाई 23 , 2017 , 20:54 IST | नई दिल्ली

भारत जैसे देश में आश्चर्यजनक चीजों की कमी नहीं है। यहां पर आपको हर जगह कोई न कोई अजब-गजब चीजें मिल ही जाएंगी। आपने यहां पर ऐतेहासिक धरोहरें, मंदिर, खूबसूरत जगहों के बारें में सुना और देखा ही होगा। लेकिन आप क्या ऐसे गावों में गए हैं जो अपनी खासियत के कारण प्रसिद्ध है। जिनके अपने खुद के नियम कानून,एकता, एक जैसे लोगों होने का कारण फेमस है। अगर आप कुछ अलग तरह का ट्रेवल एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो एक बार इन गांवों में जरूर जाए जहां आपको कुछ हट कर देखनें को मिलेगा। जानिए भारत के ऐसे गांवों के बारे में।

1.बिना दरवाज़े वाला गांव

महाराष्ट्र में शनि सिंगनापुर को बिना दरवाजे का गांव कहा जाता है। यहां रहने वाले लोगों का मानना है कि इस जगह पर शनिदेव की विशेष कृपा है, जिसके चलते इस गांव में कोई चोरी नहीं होती। इसी लिए यहां कोई अपने घर में दरवाजा भी नहीं लगवाता। 

2.नीला गांव

स्पेन में मौजूद ‘जुज़कार’ पूरा का पूरा नीला है। कहते है इस गांव के नीले होने के पीछे एक फिल्म है। फिल्म के चलते सभी लोगों ने अपने गांव को पूरा नीला रंग दिया था। 

3.एक गाँव जहां दूध दही मुफ्त मिलता है

यहां के लोग कभी दूध या उससे बनने वाली चीज़ो को बेचते नही हैं बल्कि उन लोगों को मुफ्त में दे देते हैं जिनके पास गाएँ या भैंसे नहीं हैं धोकड़ा गुजरात के कक्ष में बसा ऐसा ही अनोखा गाँव है आज जब इंसानियत खो सी गयी है लोग किसी को पानी तक नही पूछते श्वेत क्रांति के लिए प्रसिद्ध ये गाँव दूध दही ऐसे ही बाँट देता है, यहां पर रहने वाले एक पुजारी बताते हैं की उन्हें महीने में करीब 7,500 रुपए का दूध गाँव से मुफ्त में मिलता है।

4.एक अनोखा गाँव जहाँ हर कोई संस्कृत बोलता है

आज के समय में हमारे देश की राष्ट्र भाषा हिंदी भी पहचान के संकट से जूझ रही हैं , कर्नाटक के शिमोगा शहर के कुछ ही दूरी पर एक गाँव ऐसा बसा हैं जहाँ ग्रामवासी केवल संस्कृत में ही बात करते हैं। शिमोगा शहर से लगभग दस किलोमीटर दूर मुत्तुरु अपनी विशिष्ठ पहचान को लेकर चर्चा में हैं। तुंग नदी के किनारे बसे इस गांव में संस्कृत प्राचीन काल से ही बोली जाती है।

5.गांव का अपना सूरज 

इटली में बना यह गांव ‘विगानेला’ एक गहरी घाटी में बसा हुआ है जिसके चलते यहां सूरज नहीं दिखाई देता और न ही धूप आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए यहां के एक इंजीनियर्स और आर्किटेक्‍ट्स ने एक बहुत बड़ा आइना लगाया ताकि धूप रिफ्लेक्‍ट होकर गांव तक पहुंच सकें।

 

6.बिना सड़क का गांव

ये है नीदरलैंड का गिएथ्रून गांव है। इस गांव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आने-जाने के लिए कोआ सड़क नहीं है बल्कि लोग नहरों और नाव से इस गांव तक पहुंचते है। 

7.सोने वाला गांव

यह गांव कज़ाकिस्तान में है। इस गांव की अजीबोगरीब बात है कि यहां पर रहने वाले लोगों को अधिक सोने की बीमारी है जिसके चलते पूरा गांव सोता ही रहता है। 

 8.बौना गांव

यह गांव चीन में है इसकी खासियत ये है की इस गांव का हर नागरिक बौना है यहां के अधितर लोगो का कद 3 फीट से भी कम है। 

9.ये है जुड़वों का गाँव, रहते हैं 350 से ज्यादा जुड़वाँ

केरल के मलप्पुरम जिले में स्तिथ कोडिन्ही गाँव को जुड़वों के गाँव (Twins Village) के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर वर्तमान में करीब 350 जुड़वा जोड़े रहते है जिनमे नवजात शिशु से लेकर 65 साल के बुजुर्ग तक शामिल है। विशव स्तर पर हर 1000 बच्चो पर 4 जुड़वाँ पैदा होते है, एशिया में तो यह औसत 4 से भी कम है। लेकिन कोडिन्ही में हर 1000 बच्चों पर 45 बच्चे जुड़वा पैदा होते है।

10.170 सालों से है वीरान – रात को रहता है भूत प्रेतों का डेरा

हमारे देश भारत के कई शहर अपने दामन में कई रहस्यमयी घटनाओ को समेटे हुए है ऐसी ही एक घटना हैं राजस्थान के जैसलमेर जिले के कुलधरा(Kuldhara) गाँव की, यह गांव पिछले 170 सालों से वीरान पड़ा हैं।कुलधरा(Kuldhara) गाँव के हज़ारों लोग एक ही रात मे इस गांव को खाली कर के चले गए थे और जाते जाते श्राप दे गए थे कि यहाँ फिर कभी कोई नहीं बस पायेगा। तब से गाँव वीरान पड़ा हैं।

11.इस गांव में कुछ भी छुआ तो लगता है 1000 रुपए का जुर्माना

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अति दुर्गम इलाके में स्तिथ है मलाणा गाँव। इसे आप भारत का सबसे रहस्यमयी गाँव कह सकते है। यहाँ के निवासी खुद को सिकंदर के सैनिकों का वंशज मानते हैं। यहां पर भारतीय क़ानून नहीं चलते है यहाँ की अपनी संसद है जो सारे फैसले करती है। मलाणा भारत का इकलौता गांव है जहाँ मुग़ल सम्राट अकबर की पूजा की जाती है।

कुल्लू के मलाणा गांव में यदि किसी बाहरी व्यक्ति ने किसी चीज़ को छुआ तो जुर्माना देना पड़ता है। जुर्माने की रकम 1000 रुपए से 2500 रुपए तक कुछ भी हो सकती है।

 


कमेंट करें