ऑटोमोबाइल

दिवाली धमाका: दिवाली से पहले लॉन्च हो रही हैं ये 5 दमदार कारें , जानें कीमत और फीचर्स

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
309
| सितंबर 9 , 2017 , 16:49 IST | नई दिल्ली

इस साल की शुरुआत से ही एक से बढ़कर एक गाड़ियां लॉन्च हुई जैसे मारुति‍ की नई डिज़ायर, टाटा की टि‍गोर, होंडा डब्ल्‍यूआरवी, ह्युंडई की नई वरना, नई मर्सडीज बेंज ई क्लास और बीएमडब्‍ल्‍यू 5 सीरीज़ आदि। लेकिन घबराइए नहीं यह सिलिसिला अभी ख़त्म नहीं हुआ है, दिवाली के अवसर पर भी कंपनियां कई बेहतरीन कारें लॉन्च करने वाली हैं। हम आज आपको 5 ऐसी कारों के बारे में बता रहे हैं जो 6.5 लाख रुपए की कीमत से शुरू होंगीं। ये कारें दिवाली से पहले पेश की जाएंगीं-

1.टाटा नेक्सन-

टाटा की इस कार के लॉन्च से पहले ही इसका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। टाटा को इस नई कार से काफी उम्मीदें हैं। यह कार 1.5 लीटर डीजल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वैरियंट्स में अवेलेबल होगी। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस होंगे। आॅटोमैटिक वैरियंट को कुछ वक्त बाद लॉन्च किया जा सकता है।

Tata Nexon में ड्राइविंग मोड्स, हरमन का 8 स्पीकर इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा। यह सिस्टम ऐपल काप्ले और ऐंड्रॉयड आॅटो को सपॉर्ट करेगा। इस कार में 6.5 इंच की फ्लोटिंग डिस्प्ले स्क्रीन दिया गया है। दोनों इंजन वैरियंट 110पीएस का पावर जेनरेट करेंगे।

2.फोर्ड इकोस्पोर्ट-

फोर्ड EcoSport भारत में काफी लोकप्रिय कार है। अब कंपनी इसका फेसलिफ्ट वर्जन लाने वाली है। बाजार के कॉम्पिटीशन और पब्लिक डिमांड देखते हुए फोर्ड इकोस्पॉर्ट का अपडेटेड मॉडल जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। अपडेटेड मॉडल में बड़ी हेडलैम्प्स, सिंगल पीस ग्रिल दिया जाएगा। इंजन को पुराने मॉडल जैसा ही रखा जाएगा। इंटीरियर्स में कई बदलाव देखने को मिलेंगे और इसमें SYNC 3 इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा।

3. स्कोडा कोडियाक-


Kodiaq स्कोडा की भारत में पहली एसयूवी होगी। Skoda Kodiaq में फोक्सवैगन टिगुआन का प्लैटफॉर्म यूज होगा। स्कोडा की यह एसयूवी 2.0-litre TDI इंजन के साथ आएगी, जो कि 150bhp का पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इकसे साथ ही एक 2.0-litre TSI इंजन वैरियंट भी आएगा, जो कि 180bhp का पावर जेनरेट करेगा। ये दोनों इंजन 7-speed DSG आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होंगे। भारत में इस प्रीमियम एसयूवी की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच होगी। फोर्ड एंडीवर, टोयोटा फॉर्च्यूनर और सांता फे आदि कारों से होगा।

4. ऑडी क्यू5-

नई सेकेंड जेनरेशन ऑडी क्यू5 कार को आउडी ए4 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। पिछले मॉडल के मुकाबले इस नई कार का वजन 90 किलोग्राम कम होगा। इस कार में 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। इतनी ही क्षमता वाला पेट्रोल वैरियंट भी आएगा। डीजल इंजन 250 बीएचपी का पावर और पेट्रोल इंजन 190 बीएचपी का पावर जेनरेट करेगा।

इस कार के अंदर एमएमआई सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग और 8.3 बीच का स्क्रीन दिया जाएगा। इसका मुकाबला भारत में मर्सेडीज बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3 आदि कारों से होगा।

5.रेनॉ कैप्टर-

रेनॉ डस्टर की ही तरह इस कार का भी बेसब्री से लोग इंतजार कर रहे हैं। इसका बाजार में ह्यूंदै क्रेटा, महिंद्रा एक्सयूवी500 और जीप कम्पस कारों से होना है। कैम्पटर में 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया जाएगा, जो कि मैनुअल और आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम के विकल्पों के साथ अवेलेबल होगा।

इंटीरियर में ओवरआल क्वॉलिटी मौजूदा डस्टर मॉडल से बेहतर होने की उम्मीद है। कार में 4x4 ट्रांसमिशन सिस्टम नहीं हो सकता है। हालांकि, बाद में यह वैरियंट भी लॉन्च किया जा सकता है।


कमेंट करें