लाइफस्टाइल

एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन नहीं घट रहा? ये हो सकती है वजह

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
150
| जून 20 , 2017 , 21:34 IST | नयी दिल्ली

स्लिम एंड फिट रहने की आज कल हर कोई ख्वाहिश रखता है जिसके लिए कई लोग जिम ज्वाइन करते हैं तो कई डाइटिशियन से सलाह लेकर अपना डाइट प्लान करते हैं। इतना सब करने के बाद भी कई बार लोगों का वजन नहीं घटता है जिस वजह से वे काफी परेशान रहते हैं।
मोटापा के कारण कई बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं। अगर लाख कोशिश करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको इन चीजों पर जरूर ध्यान देने की जरूरत है।

512095058_XS

हार्मोन का बिगड़ना

वजन बढ़ने का कारण सिर्फ ज्यादा खाना ही नहीं होता। हार्मोंस का बैलेंस बिगड़ने के कारण से भी मोटापा बढ़ता है जिस कारण वजन घटाने में समय लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए और अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करने चाहिए।

Images (3)

चलते-फिरते रहें

सुबह उठते ही एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा। क्या आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं? तो बता दें कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से कोई फायदा नहीं होगा। इसके लिए आपको पूरे दिन मेहनत करनी पड़ेगी। घंटों एक जगह बैठकर टीवी ना देखें बल्कि चलते-फिरते रहें। साथ ही घर के छोटे-मोटे काम खुद करने की आदत डालें।

Overweight-child_2523895b

डिप्रेशन

डिप्रेशन की वजह से कई लोगों की भूख बढ़ जाती है। ऐसे में उनकी एक्सरसाइज धरी की धरी रह जाती है। इसके अलावा ज्यादा खुश होने पर भी लोग ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए ऐसी चीजें खाने की कोशिश करें जो हेल्दी भी हो और आपकी भूख भी जल्दी मिटाएं।

F1815aae-77c5-471a-8b8d-d5f2db4dcd15

जंक फूड से दूर रहें

आजकल लोग इतना बिजी रहने लगे हैं कि उन्हें खुद के लिए खाना बनाने तक का समय नहीं मिल पाता। इस वजह से उन्हें बाहर की चीजें खानी पड़ती हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो घर पर ही बना हेल्दी खाना खाएं।

Stress and Food

नींद पूरी लें

अगर नींद पूरी नहीं लेते तो आपकी कसरत का कोई फायदा नहीं होता। वजन घटाने के लिए आठ से नौ घंटे की नींद जरूरी होती है।

Sleeping-in-hindi


कमेंट करें