लाइफस्टाइल

अपने छोटे कद से परेशान हैं? इन कामों को कर एक माह में अपनी लंबाई बढ़ाएं!

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
122
| जून 28 , 2017 , 19:47 IST | नई दिल्ली

आज कल के खान-पान में इतना बदलाव आ चुका है कि इसका असर सबसे ज्यादा हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। हमारे शरीर की लम्बाई हमारी पर्सनालिटी का अहम हिस्सा है। जिनका कद लंबा होता है वो दिखने में भी आकर्षक लगते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो कम हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। जिसके लिए न जाने वह तरह-तरह के हानिकारक पदार्थों का भी इस्तेमाल करते है।
पर क्या आपको पता है कि आप अपने छोटे कद को इन एक्सरसाइज की मदद से एक महीने के अंदर ही लम्बाई पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो आसान एक्सरसाइजेज।

स्विमिंग

जब बच्चे युवास्था में आने लगते हैं तो उस उम्र में कई तरह के एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये आपके शरीर को बढ़ने में मदद करते हैं। इस उम्र में स्विमिंग करना बहुत जरूरी है। स्वीमिंग आपकी मांसपेशियों को बढ़ने और सही आकार देने में मदद करती है। इससे आपका कद भी लंबा होता है।

Swimming-Clubs-1_920x550_5900d6e032969

लोहे के बार से लटकना

अगर आपको अपना कद बढ़ाना है तो हर रोज किसी बार से लटकें। बार की मदद से आप अपने शरीर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे छोड़ दें। दिन में कम से कम 20 से 30 सेकेंड तक, बार पर जरूर लटकें।

Hanging-Exercise

पेल्विक एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने से आपके कमर और पेल्विक बोन पर प्रेशर पड़ता जो हड्डियों के बढ़ने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे आपके कद पर असर पड़ता है। इस एक्सरसाइज में जमीन पर बैठकर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर दोनों हाथों से पैरों की उंगलियों को छूना पड़ता है। कम से कम 30 सेकेंड तक इस पॉजिशन में रहना जरूरी है।

3-Pelvic-Floor-Exercises

स्ट्रेच एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने छोटे कद को लंबा बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज में उल्टा होकर लेटकर दोनों हाथों को जमीन पर लगाकर उसके सहारे अपने शरीर को पीछे की तरफ मोड़ें। ऐसा करने से बॉडी स्ट्रेच होती है और मांसपेशियां फैलती हैं, जो कद लंबा करने में लाभदायक होता है।

Super-cobra-stretch4

हेल्दी खाना

कद को लंबा बनाने के लिए एक्सरसाइजेज के साथ हेल्दी खाना भी जरूरी है। हेल्दी फूड आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

Images


कमेंट करें