लाइफस्टाइल

ऐसा आलू सेहत के लिए ज़हर साबित हो सकता है, संभल कर करें इनका सेवन

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
358
| जून 29 , 2017 , 18:55 IST | नयी दिल्ली

हम में से ज्यादातर लोग खाना खाते वक्त ध्यान नहीं रखते कि किस चीज को कब तक खाना चाहिए और कौन सी चीज को नहीं खाना चाहिए। जिसका नतीजा सीधा स्वास्थ्य पर पड़ता है। कई बार हम खाने को लेकर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो आगे चलकर घातक साबित होती हैं।

यह अक्सर गलतियां आलू खरीदते वक़्त होती हैं। अगर आप भी खाने को लेकर गलतियां करते हैं तो ये ख़बर आपके काम की हो सकती है। आइए जानते हैं भोजन करने के सही ढंग के बारे में।

आलू

बाज़ार में जब भी आलू खरीदने जाएं तो उसके रंग पर जरूर ध्यान दें। हरे रंग के आलू कभी भी खरीद कर ना खाएं। दरअसल, आलू को बहुत देर तक धूप में रखने से उसकी त्वचा सोलानाइन बनाती है जो सेहत के लिए ज़हर के समान होता है। इस वज़ह से ही आलू का रंग हरा हो जाता है।

Capture

सूखे मेवे

सूखे मेवे जिन्हें सेहत के लिए वरदान माना जाता है, वे भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके बहुत अधिक सेवन से पेट संबंधी बीमारियां होती हैं। साथ इनसे मोटापा भी बढ़ता है।

Dryfruits-11

हरी पत्तेदार सब्जियों

कई बार हरी पत्तेदार सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े निकलते हैं इसलिए उन्हें काटने से पहले अच्छे से धो लें। ऐसा नहीं करने पर उनमें से कीड़े नहीं निकलते और कई खतरनाक बीमारियां हमें घेर लेती हैं।

Green-leaf

पनीर

पनीर ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। अगर आप इसे बाज़ार से खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि वह पाश्चुराइज हो। बिना पाश्चरीकृत किया हुआ पनीर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Paneertime_146208933549_650_050116012624

फल

हमेशा बाज़ार में ताजे फलों का जूस पिएं, साथ ही जूस को बहुत देर तक ना रखें। बहुत देर तक बाहर रखा हुआ जूस सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

Juie


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें