लाइफस्टाइल

गर्मी में पेट की समस्याओं से परेशान हैं? ये 3 योगासन दिलाएंगे आराम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
212
| अप्रैल 23 , 2017 , 15:44 IST | नई दिल्ली

गर्मी के दिनों में लोगों को अक्सर ही बदहजमी की समस्या रहती है जिससे वो काफी परेशान रहते हैं। खाने के बाद पेट भारी हो जाना, एसीडिटी, गैस की समस्या या लगातार कब्ज का बने रहना ये सभी पेट से जुड़ी ऐसी समस्याएं हैं जो आमतौर पर देखी जाती हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय खोजते हैं, जिससे उन्हें टेम्परेरी आराम तो मिल जाता है लेकिन बदहजमी की समस्या से निजात नहीं मिल पाता। लेकिन कुछ योगासन से आप आसानी से इससे निजात पा सकते हैं।

Maxresdefault

पवनमुक्तासन


इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को मोड़ते हुए चेस्ट के पास लाएं। सिर और कंधे को थोड़ा ऊपर उठाकर दोनों हाथों से घुटनों के नीचे से पकड़ लें और नाक को घुटनों से लगाएं। शुरुआत में दो से तीन बार इस आसन को करें। इससे आपकी इन-डाइजेशन की समस्या छू-मंतर हो जाएगी।

Pawanmuktasana in hindi


वज्रासन


ये आसन खाना खाने के तुंरत बाद किया जाता है। इसे करने का तरीका बेहद आसान हैं। खाना खाने के बाद घुटनों को मोड़कर सीधे बैठें और हिप्स को एड़ियों को ऊपर रखें। दो मिनट के लिए इस मुद्रा में बैठें। इसे करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

Vajrasana


कपालभांति


इसे करने के लिए पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। आंखे बंद करें और शरीर को ढीला छोड़ दें। इतनी गहरी सांस लें कि पेट फूल जाए और छोड़ें ऐसे की पेट अंदर की ओर हो जाए। सांस खींचने में बल का प्रयोग ना करें। इस क्रिया को कई बार दोहराने से आराम मिलेगा।
Kapalbhati-Pranayam-in-hindi


कमेंट करें