नेशनल

कश्मीर में घुस सकती है तीसरे देश की सेना: चीनी मीडिया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
327
| जुलाई 10 , 2017 , 10:32 IST | नई दिल्ली

डोकलाम में भारतीय सेना के आक्रामक रुख से चीन और भड़क गया है। लगातार भारत को 1962 जैसे परिणाम झेलने की चेतावनी देने वाले चीन ने एक बार फिर से भारत को धमकाने के लिए नया शिगूफा छेड़ा है। एक चीनी थिंक टैंक ने कहा है कि जिस तर्क के साथ भारत चीन को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक रहा है उसी तर्क से कोई तीसरा देश कश्मीर में घुस सकता है।

India-and-pakistan-flag759

चाइना वेस्ट नॉर्मल यूनिवर्सिटी में भारतीय अध्ययन केंद्र के निदेशक लांग झिंगचुन ने कहा कि यदि भूटान ने भारत से अपनी रक्षा का आग्रह किया भी था, तो यह उसकी सीमा तक होना चाहिए। विवादित इलाकों में भारतीय सेना को नहीं जाना चाहिए। ग्लोबल टाइम्स में एक लेख लिखकर उन्होंने कहा कि इसी तर्क से यदि पाकिस्तान सरकार किसी तीसरे देश से अनुरोध करती है, तो वह अपनी सेना लेकर कश्मीर में घुस सकता है।

ऐसा पहली बार है जब किसी चीनी मीडिया ने पाकिस्तान और चीन को लेकर ऐसी बात कही है। बता दें कि चीन पाकिस्तान-अधिकृत कश्मीर (पीओके) के अंदर सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है। और उसकी महत्वाकांक्षी परियोजना सीपैक भी पीओके से होकर गुजर रही है जिस पर भारत ने आपत्ति भी जताई है।

10_07_2017-chinaindia6

इससे पहले चीन ने भारत को कहा था कि वो अपने सैनिक डोकलाम से तुरंत वापस बुला ले, नहीं तो स्थिति और बिगड़ सकती है। लेकिन भारतीय सेना ने चीन की धमकी को नजरअंदाज कर ने सिक्किम के डोकलाम इलाके में लंबे वक्त तक रुकने का फैसला किया है। आर्मी जवानों ने डोकलाम में अपने तंबू गाड़ दिए हैं।


कमेंट करें