ख़ास रिपोर्ट

यह भारतीय मूल की लड़की इजरायल में मोदी के लिए गाएगी वेलकम सांग, जानें इनकी कहानी

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
138
| जुलाई 4 , 2017 , 14:56 IST | जेरूशलम

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इजरायल में स्वागत करने के लिए बेताब है ये भारतीय मूल की लड़की। आप जानना चाहेंगे कि भारतीय मूल की ये लड़की कौन है जिसे पीएम मोदी के स्वागत के लिए इजरायल सरकार ने आमंत्रित किया है। आइए हम आपको बताते हैं उस खास लड़की के बारे में। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह में इजरायल और भारत का राष्ट्रगान गाने का मौका भारतीय मूल की इजरायली गायिका लियोरा इतज़ाक को दिया गया है।

Loera 4

कौन हैं लियोरा इतज़ाक और क्या है इनका भारतीय कनेक्शन

लियोरा के माता-पिता भारत में मुंबई से थे लेकिन लिओरा का जन्म इसरायल में ही हुआ है। 15 साल की उम्र में ही वह भारतीय शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए भारत आ गई थीं। उन्होंने पुणे के सुर संवर्धन संस्थान में संगीत की शिक्षा ली थी। पद्म तलवारकर और पंडित सुरेश तलवारकर से लियोरा ने शास्त्रीय संगीत सीखा था।

Loera 1

बॉलीवुड से भी लियोरा का कनेक्शन

उन्होंने 1991 से 1998 तक भजन और ग़ज़ल को भी सीखा। लियोरा को बॉलीवुड की एक फ़िल्म 'दिल का डॉक्टर' में गाने का भी मौक़ा मिला। इसके साथ ही लियोरा ने मशहूर गायक कुमार सानु, उदित नारायण और सोनू निगम के साथ भी उस दौरान गया था। इस दौरान लियोरा अपने परिवार से आठ सालों तक दूर रही थीं।

अचानक से उन्हें घर की याद सताने लगी और 1990 के दशक में बॉलीवुड के करियर को छोड़ वो इसराइल रवाना हो गईं।

Loera 6

लियोरा ने इजरायली मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि,

भारत छोड़ते वक़्त मैं 23 साल की थी। आठ साल तक रहने के बाद घर की बहुत तेज़ याद आने लगी। इतने लंबे समय तक माता-पिता और भाई-बहनों से दूर रहना आसान नहीं था। मैं हिन्दुस्तान से प्रेम करती हूं लेकिन मैं ज़्यादा अलगाव झेलने के मूड में नहीं थी

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के डिनर में भी मिल चुका है न्यौता

अब लियोरा एक बार फिर से बॉलीवुड के सपने को साकार करना चाहती हैं। 2015 में भारतीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इसराइल के दौरे पर गए थे। प्रणव मुखर्जी के स्वागत में इसराइल के राष्ट्रपति ऑफिस ने लियोरा को डिनर की मेजबानी में गाने के लिए चुना था। इस बार भी लियोरा भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत में डिनर पार्टी के दौरान गाएंगी। वैसे लिओरा हिन्दी और हीब्रू दोनों भाषा में गाती हैं।

सुनिए लियोरा का गाना


कमेंट करें