इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया ने सैन्य परेड में दिखाई ताकत, कहा- हम परमाणु युद्ध के लिए तैयार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
220
| अप्रैल 15 , 2017 , 13:53 IST | प्योंगयोंग

अमेरिका से तनातनी के बीच उत्तरी कोरिया ने शनिवार को देश की राजधानी प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड के साथ अपने देश का Day of the Sun सेलिब्रेट किया।

Korea 4

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया के संस्थापक किम जोंग द्वितीय और अपने दादा किम सुंग द्वितीय के जन्मदिन की 105वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित इस विशाल सैन्य परेड में वेस्टर्न स्टाइल के सूट में पहुंचे। जब वो आयोजन स्थल पर पहुंचे तो वहां खड़े सिपाहियों ने उन्हें सलामी दी और चिल्लाकर बोले, 'लॉन्ग लिव किम जोंग'।

Korea 14

सैन्य पैरेड के दौरान नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लड़ाई भड़काने का आरोप लगाया।

Trump

वहीं अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों को इस बात का डर है कि तानाशाह इस मौके पर अपने छठे परमाणु हथियार का परीक्षण कर सकते हैं।

Korea 2

युद्ध की इस तनातनी की स्थिति में उत्तरी कोरिया ने इस परेड को अपनी ताकत दिखाने के एक अवसर तौर पर इस्तेमाल करते हुए अपनी पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइलों (एसएलबीएम) को विशेष रूप से परेड में पहली बार प्रदर्शित किया है।

Korea 3

वहीं उत्तर कोरिया के दूसरे नंबर के अधिकारी ने कहा है कि देश अमेरिका के किसी भी तरह के परमाणु हमले का जवाब देने को तैयार है। भव्य सैन्य परेड की शुरूआत से पहले एक समारोह में चो रयोंग-हे ने कहा कि हम आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार हैं और हम अपने तरीके से किसी भी परमाणु हमले का जवाब देने को तैयार हैं।

Korea 5

कोरियाई प्रायद्वीप में गहराया संकट

बता दें कि कोरियाई प्रायद्वीप में इन दिनों संकट गहरा गया है क्योंकि अमेरिका ने प्रायद्वीप में अपना विमानवाहक पोत तैनात कर दिया है और वो दक्षिण कोरिया के साथ अभी तक का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहा है। इसी बीच प्योंगयांग ने हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है और कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह देश कभी भी छठा परमाणु परीक्षण कर सकता है।

देखिए Day of the Sun के मौके पर भव्य परेड की तस्वीरें

Korea 6

Korea 1

Korea 7

Korea 8

Korea 9

Korea 10

Korea 17

Korea 18

(फोटो साभार- रॉयटर्स, एपी और गैटी)


कमेंट करें