नेशनल

मुंबई: सेना ने 117 दिन में बनाए 3 फुट ओवर ब्रिज, आम जनता ने किया उद्घाटन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
529
| फरवरी 27 , 2018 , 18:58 IST

29 सितंबर 2017 को मुंबई के एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज (एफओबी) पर हुई भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद सरकार और रेलवे ने सेना की मदद से मुंबई के भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर तीन एफओबी बनाने का काम शुरू किया था। सिर्फ 117 दिन में तीनों ब्रिज बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। मंगलवार को इसका उद्घाटन आम जनता ने किया। 

जनता ने किया उद्घाटन

मुंबई में एलफिन्स्टन ब्रिज रोड, करे रोड और अम्बिवली रोड स्टेशन पर बनाए गए नए एफओबी का उद्घाटन कुछ ही देर में आम जनता के हाथों किया जाएगा। इस समारोह में रेल मंत्री पीयूष गोयल और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के अलावा कई वीआईपी मौजूद रहेंगे लेकिन वो सिर्फ दर्शक बनकर बैठेंगे।

देशभर के आर्मी डिपो से लाया गया मटेरियल

एलफिन्स्टन समेत तीनों फुट ओवर ब्रिज का कंस्ट्रक्शन मटेरियल देशभर के सैन्य डिपो से मुंबई लाया गया था। मीडिया में पहले खबरें आई थीं कि इनका मटेरियल डोकलाम के करीब स्थित भारत-चीन वॉर स्टोर से आया था, जिसे सेना ने खारिज कर दिया था।
एफओबी हाई कार्बन स्टील से तैयार किया गया है। इसे 50 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

अनुमान से 30-40% ज्यादा खर्च आया

मीडिया रिपोर्ट्स में बॉम्बे इंजीनियरिंग ग्रुप एंड सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर धीरज मोहन के हवाले से बताया, "एल्फिन्सटन रोड और परेल फुट ओवर ब्रिज की लागत 8 करोड़ रुपए थी। यह रेलवे के अनुमान से 30 से 40 % ज्यादा है। यह काम तुरंत करना जरूरी था, इसलिए लागत ज्यादा हुई।

एल्फिन्सटन ब्रिज पर भगदड़ में मारे गए थे 23 लोग

बता दें कि 29 सितंबर को 104 साल पुराने एल्फिन्सटन ब्रिज पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी। कई लोग जख्मी हुए थे। यह ब्रिज काफी संकरा था और लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा थी। इस घटना के बाद सरकार ने इसकी जगह नया ब्रिज बनाने का जिम्मा सेना को सौंपा था।

डिस्कलेमर:यह खबर सीधे सिंडिकेट फीड से लेकर प्रकाशित की गई है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है


कमेंट करें