खेल

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम के कप्तान बने टिम पेन, जुलाई में हो सकती है वार्नर- बैनक्राफ्ट की वापसी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
442
| मई 8 , 2018 , 15:07 IST

ऑस्ट्रेलिया के नव नियुक्त कोच जस्टिन लैंगर ने अगले महीने के इंग्लैंड दौरे के लिये टिम पेन को एकदिवसीय टीम का नया कप्तान चुना है। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद इसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नये युग की शुरुआत माना जा रहा है।

गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की प्रतिष्ठा खराब हुई है और अब लैंगर पर इसे पुराने ढर्रे पर लाने की जिम्मेदारी है। पूरी उम्मीद थी कि वह कोच के रूप में अपने पहले प्रमुख फैसले में पेन को कप्तानी सौंपेंगे। 

स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में 12 महीने का प्रतिबंध लगने के बाद इस 33 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज को पहले ही ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जा चुका है।



दक्षिण अफ्रीका के बेहद खराब दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में पहली बार मैदान पर उतरेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की चयनसमिति के अध्यक्ष ट्रेवर हॉन्स ने कहा कि सीए को इंग्लैंड में 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई करने के लिये पेन की क्षमता पर पूरा विश्वास है। एरोन फिंच टीम के उप कप्तान होंगे। 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को भले ही पिछले कुछ दिनों में बुरे दौर से गुजरना पड़ा लेकिन पेन तेजी से तेजी से उभरे हैं। उन्होंने कई वर्षों तक बाहर रहने के बाद पिछले साल नवंबर में ही वापसी की थी। जब वह टीम से बाहर थे तो एक समय संन्यास लेने के बारे में भी सोच रहे थे। 

हॉन्स ने कहा, ‘‘टिम दमदार कप्तान है और वह इस श्रृंखला में टीम की अगुवाई करेंगे। उनके साथ एरोन उप कप्तान होंगे। एकदिवसीय टीम के स्थायी कप्तान का फैसला उचित समय पर किया जाएगा।’’ इंग्लैड दौरे में आस्ट्रेलिया पहला मैच 13 जून को लार्ड्स में खेलेगा। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 श्रृंखला के लिये भी 14 सदस्यीय टीम का चयन किया। वह इसके बाद जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय श्रृंखला में भाग लेगा जिसमें तीसरी टीम पाकिस्तान की होगी। फिंच को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि एलेक्स केरी उनके साथ उप कप्तान होंगे। इस बीच रिपोर्टों के अनुसार स्मिथ के साथ प्रतिबंध झेल रहे डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट जुलाई में नार्दर्न टेरिटरी की तरफ से क्रिकेट में वापसी पर विचार कर रहे हैं। इन दोनों पर क्रमश: एक साल और नौ महीने का प्रतिबंध लगा है। 



ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम : 

टिम पेन (कप्तान), एरोन फिंच (उप-कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स केरी, जोश हैज़लवुड, ट्रेविस हेड, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई।

ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम : 

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (उप-कप्तान), एश्टन अगर, ट्रेविस हेड, निक मैडिनसन, ग्लेन मैक्सवेल, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्विपसन, एंड्रयू टाई, जैक वाइल्डरमथ।


कमेंट करें