विज्ञान/टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन हो गया है स्लो या हो रहा है हैंग, तो आजमाए ये टिप्स

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
187
| जुलाई 2 , 2017 , 13:31 IST | नई दिल्ली

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को अमूमन फोन हैंग की समस्या से जूझना पड़ता है। कई बार एंटी-वायरस, एस 360 और क्लीनअप जैसे सॉफ्टवेयर्स रखने के बावजूद भी फोन लगातार हैंग होता है। ऐसे में आप कैसे अपने फोन को इस समस्या से बचा सकते हैं, जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

24_01_2017-smartphone-ahng

इंटरनल मेमोरी से एप्स को एसडी कार्ड में करें मूव:

हमेशा ध्यान रखें कि इंटरनल स्टोरेज में ज्यादा एप्स न हों, ज्यादा एप्स होने से आपके फोन की प्रोसेसिंग स्लो हो जाती है। ऐसे में आप एंड्रॉयड एप्लिकेशन को एसडी कार्ड/यूएसबी स्टोरेज में मूव कर सकते हैं।

फालतू एप्स को करें डिलीट:

यह फोन में स्टोरेज बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। आप अपने फोन से ऐसे एप्स को हटा दें जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते हैं।

फोटो गैलरी को करें मैनेज:

कई बार स्मार्टफोन के स्लो होने का कारण फोटो गैलरी का भरना भी होता है। एसडी कार्ड/यूएसबी स्टोरेज की बजाए अगर आप फोन में ढेर सारी फोटोज और वीडियो सेव कर रहे हैं तो आपके फोन में स्पेस की दिक्कत जरूर होगी। ऐसे में आप अपने वीडियो और फोटोज को गैलरी की जगह ‘द क्लाउड’ और ‘गूगल फोटोज’ पर अपलोड करें।

फोन को करें रिसेटः

अगर इन सारे तरीकों को आजमाने के बाद भी स्मार्टफोन में समस्या आ रही है तो रिसेट कर लें। आपके स्मार्टफोन में रिसेट का ऑप्शन होता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने का यह आखिरी रास्ता है, लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि फोन रिसेट के ऑप्शन पर जाने से पहले फोन के महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप ले लें, क्योंकि इसके बाद आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें