नेशनल

दिल्ली सरकार का फरमान: सभी दुकानों पर लगे विज्ञापन हटाएं सिगरेट कंपनियां

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
136
| जुलाई 23 , 2017 , 14:54 IST | नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने फिलिप मौरिस और अन्य तंबाकू कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे दिल्ली की सभी दुकानों पर लगे अपने विज्ञापनों को हटा लें। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने चेतावनी दी है कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली सरकार के इस फैसले पर फिलहाल फिलिप मौरिस और आइटीसी (इंडियन टोबैको कंपनी) की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है।

मार्लबोरो दिल्ली के बारों में मुफ्त बांटती है सिगरेट का सैंपल

दिल्ली प्रदेश के मुख्य तंबाकू नियंत्रण अधिकारी एसके अरोड़ा की ओर से जारी यह आदेश समाचार एजेंसी की उस खबर के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि मार्लबोरो ब्रांड से सिगरेट बनाने वाली फिलिप मौरिस तंबाकू की दुकानों में अपना विज्ञापन करती है और नाइट क्लबों और बार में मुफ्त में सिगरेट के सैंपल बांटती है, जो कि कानून का उल्लंघन है।

एसके अरोड़ा ने कहा कि,

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हमसे कहा था कि देश में तंबाकू के किसी भी ब्रांड के विज्ञापन की मंजूरी नहीं है, फिर चाहे वह कहीं भी किया गया है। सामाजिक आयोजनों के दौरान मुफ्त में सिगरेट बांटने के मामलों की जांच के लिए वह छानबीन करेंगे और छापा मारेंगे

Marlboro

तंबाकू कंपनी फिलिप मौरिस से पूछताछ करेगी सरकार

सरकार अमेरिका की सिगरेट और तंबाकू कंपनी फिलिप मौरिस इंटरनेशनल से उसकी विपणन कार्यप्रणाली के बारे में पूछताछ करेगी। सरकार ने समाचार एजेंसी की उस खबर के बाद यह कदम उठाया है, जिसमें सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा गया था कि यह तंबाकू कंपनी अपने प्रचार के लिए जो रणनीति अपनाती है, उससे देश के कानून का उल्लंघन होता है।

रॉयटर ने किया खुलासा

फिलिप मौरिस मार्लबोरो ब्रांड से सिगरेट बनाती है। यह कंपनी अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए नाइटक्लबों और बार में मुफ्त में सिगरेट बांटती है। ये वे जगहें हैं जहां अधिकतर युवा जाते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में समाचार एजेंसी रॉयटर ने करीब सौ पृष्ठ वाले दस्तावेज में दर्ज कंपनी की इस योजना का रहस्योद्घाटन किया था। सरकारी अधिकारी पहले भी यह कह चुके हैं कि इस तरह की विपणन गतिविधियां देश के सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम और उससे जुड़े नियमों का उल्लंघन हैं।

 


कमेंट करें