मनोरंजन

हैप्पी बर्थडे 'बाबा', उतार चढ़ाव से भरी संजय दत्त की जिंदगी पर एक नज़र

icon कुलदीप सिंह | 0
283
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | मुंबई

बॉलीवुड के मुन्ना भाई संजय दत्त उर्फ संजू बाबा शनिवार को 58 साल के हो गए। संजय का जन्म हिंदी सिनेमा के दिग्गज अदाकार सुनील दत्त और अदाकारा नरगिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ। संजय के अलावा उनकी दो बहनें भी हैं नम्रता और प्रिया। हमेश मुस्कराने वाले संजय दत्त ने अपनी 58 सालों की जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाओं का सामना किया है। 

_643a2c26-ee7e-11e6-b62a-376882c41036
Thequint%2F2017-02%2F5f577af3-51f7-49ac-95b7-2d7c42aba5ff%2FUntitled

संजय दत्त ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1981 में आई फिल्म राॅकी से की थी।संजय की पहली फिल्म ही सुपरहिट हुई। इसके बाद उन्होंने 1982 में फिल्म ‘विधाता’ की और यह भी सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद संजय दत्त ने कई फिल्में कीं। उनकी मुख्य फिल्में ‘विधाता’, ‘जान की बाजी’, इनाम दस हजार, मैं आवारा हूं, कानून अपना-अपना, कब्जा, हथियार, खलनायक, मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस., लगे रहो मुन्ना भाई, अग्निपथ, डबल धमाल, पुलिसगीरी आदि हैं। सजंय दत्त ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार निभा कर यह साबित कर दिया कि बॉलीवुड में उनकी जगह लेना इतना आसान नहीं है।

2-120

लोग संजय दत्त को प्यार से बाबा कहकर बुलाते है। संजय का नाम बाबा पड़ने के पीछे भी एक कहानी है जब भी संजू, सीनियर दत्त के साथ उनकी फिल्मों के सेट पर जाते थे तो सेट पर लोग उनको बाबा बाबा कह कर ही बुलाते थे और फिर से नाम चल कर आगे उनके साथ चिपक गया।

संजय अपनी जिदंगी के बहुत बुरे दौर से गुजर चुके हैं। संजय ने अपनी जिंदगी में जितनी दिक्कतों का सामना किया है शायद ही किसी ने किया हो। संजय दत्त की मां नरगिस के गुजर जाने के बाद वह डिप्रेशन में चले गए। इस दौरान वह ड्रग्स के आदी हो गए थे। ड्रग्स के चंगुल में वो इस तरह से फंसे की आखिर में मदद की दरकार के लिये उनको अपने पिता सुनील दत्त से गुहार लगानी पड़ी। पिता ने मदद की और एक लंबी जद्दोजहद के बाद ही संजय उससे बाहर निकल पाये। संजय दत्त को अमेरिका के एक रिहैब सेंटर में लगभग दो साल का वक्त गुजारना पड़ा था इसके चंगुल से निकलने के लिये।

संजय की जिंदगी से अभी भी संकट के बादल नही हटे थे। वर्ष 1993 में संजय की फिल्म ‘खलनायक’ रिलीज होने से पहले उनका नाम मुम्बई सीरियल ब्लास्ट में आया। इसके बाद उन्हें टाडा के तहत में बंदी बना लिये गये। कानून का पहिया लंबे समय तक चला जिससे उनको मुक्ति मिली फरवरी 2016 में। इस बीच संजय दत्त ने लगभग 6 साल टाडा कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से जेल में बिताया।

Sanjay-Dutt

संजय की निजी जिंदगी भी किसी फिल्मी कहानी से कम रोचक नही हैं। संजय की पहली पत्नी ऋचा शर्मा का 1996 में ब्रेन ट्यूमर की वजह से देहांत हो गया। संजय ने मॉडल रिया पिल्लै से दूसरी शादी की लेकिन उनका रिश्ता ज्याद दिनों तक नही चल पाया और 2005 में दोनों के बीच तलाक हो गया। इसके बाद संजय की जिंदगी में मान्यता ने दस्तक दी। संजय अब पत्नी और दो जुड़वा बच्चों के साथ खुशी की जिंदगी बिता रहे हैं। मान्यता दत्त ने संजय के इस खास दिन पर एक प्यारी सी तस्वीर शेयर कि है। जिसका साथ एक खूबसूरत मैसेज भी दिया है


author
कुलदीप सिंह

Editorial Head- www.Khabarnwi.com Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें