मनोरंजन

कैसे तमिल एक्ट्रेस से बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा बनीं वैजयंती माला (जन्मदिन विशेष)

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
128
| अगस्त 13 , 2017 , 12:38 IST | मुंबई

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा वैजयंती माला का आज जन्मदिन है। वैजयंतीमाला आज 79 साल की हो गई हैं। उनका जन्म 13 अगस्त 1936 को चेन्नई के तमिनाडु में हुआ था। उनकी मां वसुंधरा 40 के दशक में तमिल फिल्मों की पॉपुलर एक्ट्रेस थीं।

C-7Llh5WsAAiZ1y

वैजयंती माला जब महज 13 साल की थीं, तभी उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। उन्होंने 1949 में तमिल फिल्म 'वड़कई' से एक्टिंग की शुरुआत की थी। कहा जाता है कि वैजयंती माला को स्टेज पर डांस करते देख एक निर्देशक ने उन्हें अपने फिल्म में एक्टिंग के लिए ऑफर दिया, लेकिन उनकी मां ने कहा कि मेरी बेटी की पढ़ाई बर्बाद हो जाएगी, लेकिन काफी मनाने के बाद आखिर उनकी मां राजी हुईं।

वैजयंती माला उन एक्ट्रेस में शुमार हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में सेमी-क्लासिकल डांस को इंट्रोड्यूस कराया। अपने डांस नंबर्स के कारण वैजयंती को 'ट्विंकल टोज' के नाम से भी जाना जाता है।

D88ec0bfa5d0581eef5eac2aba9f2369--vintage-bollywood-bollywood-stars

वैजयंतीमाला ने 15 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री ले ली थी। हिंदी सिनेमा में उन्होंने 1951 में आई फिल्म 'बहार' से कदम रखा था।वैजयंती माला ने 1957 में आई फिल्म 'देवदास ' में चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें उसी साल फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, लेकिन वैजयंती ने ये अवॉर्ड लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि देवदास की जिंदगी में पारो से ज्यादा चंद्रमुखी महत्वपूर्ण थी, इसलिए अगर देना है तो बेस्ट हीरोइन का अवॉर्ड दो।

520full-vyjayanthimala

देवदास के बाद वैजयंती ने 'न्यू डेल्ही', 'नया दौर', 'आशा', 'साधना' और 'मधुमती' जैसी कई फिल्मों में काम किया। 'साधना' और 'मधुमती' के लिए उन्हें फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।

Vyjayanthimala

हर फिल्मी कलाकार की तरह अफवाहों का सिलसिला उनके जीवन का भी हिस्सा रहा है। अपने फिल्म करियर के दौरान वह दिलीप कुमार और राज कपूर के करीब आईं। राज कपूर की पत्नी ने जब उनके रिश्ते पर प्रश्न उठाया तो वह इसी शर्त पर मानीं कि वैजयंती, राज कपूर के साथ काम नहीं करेंगी।

Vyjayantimala

फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बार वैजयंती को निमोनिया हो गया था। उनका इलाज डॉ. बाली कर रहे थे। बाली भी उनके प्रशंसकों में से एक थे। वैजयंती का इलाज करते-करते दोनों में प्यार हो गया और 10 मार्च, 1968 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। उनका एक बेटा है।

Vyjayanthimala-Bali

वैजयंतीमाला बॉलीवुड के अलावा राजनीति में भी सक्रिय रही हैं। 1984 में वैजयंतीमाला ने कांग्रेस के टिकट पर चेन्नई संसदीय क्षेत्र से तमिलनाडु आम चुनाव में हिस्सा लिया और जीत हासिल की। इस दौरान उन्होंने 52.9% (313, 848) वोट हासिल कर भाजपा के इरा सेजियान को करारी शिकस्त दी। 1989 में भी उन्होंने आम चुनाव में जीत हासिल की। 1993 में उन्हें राज्यसभा सदस्य के रूप में नॉमिनेट किया गया और 1999 में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।


कमेंट करें