लाइफस्टाइल

क्या आप जानते हैं कैसे हुई फोटोग्राफी की शुरुआत? (वर्ल्ड फोटोग्राफी डे)

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
180
| अगस्त 19 , 2017 , 13:20 IST | नई दिल्ली

पूरी दुनिया शनिवार को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे सेलिब्रेट कर रही है। आजकल हर कोई फोटोग्राफी का शौकीन हो गया है। लोग अपने अच्छ लम्हों को फोटो के तौर पर कैद रखना चाहते हैं। लेकिन आप में से बहुत कम लोगों को पता होगा की फोटोग्राफी की शुरुआत कैसे हुई।

DHjzQ61U0AAd1eB

ऐसे हुई फोटोग्राफी की शुरुआत

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फोटोग्राफ लेने की शुरुआत किसने और कब की। 1839 में सर्वप्रथम फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुईस जेकस तथा मेंडे डाग्युरे ने फोटो से जुड़े तत्व को खोजने का दावा किया था। ब्रिटिश वैज्ञानिक विलियम हेनरी फॉक्सटेल बोट ने नेगेटिव-पॉजीटिव प्रोसेस ढूंढ लिया था। 1834 में टेल बॉट ने लाइट सेंसेटिव पेपर का आविष्कार किया जिससे खींचे चित्र को स्थायी रूप में रखने की सुविधा प्राप्त हुई।  

DHkI3vtV0AA4URR

फ्रांसीसी वैज्ञानिक आर्गो ने 7 जनवरी 1839 को फ्रेंच अकादमी ऑफ साइंस के लिए एक रिपोर्ट तैयार की। फ्रांस सरकार ने यह प्रोसेस रिपोर्ट खरीदकर उसे आम लोगों के लिए 19 अगस्त 1939 को फ्री घोषित किया। यही कारण है कि 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है।  

DHj2v2KUMAAmtXe

वैज्ञानिक तथा तकनीकी सफलता के साथ-साथ फोटोग्राफी ने भी आज बहुत तरक्की की है। आज व्यक्ति के पास ऐसे-ऐसे साधन मौजूद हैं जिसमें सिर्फ बटन दबाने की देर है और मिनटों में अच्छी से अच्छी तस्वीर उसके हाथों में होती है।  

यहां देखिए वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर कुछ खूबसूरत तस्वीरें


DHigDcLXoAABNRM
DHh1BKiXYAAAKt0

DHiHtltXcAAQxX6
DHiHtLNUMAAOMIB

DCbMkUQUwAEHs7y


कमेंट करें