नेशनल

पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो का किया उद्घाटन, पढ़िए मेट्रो की 10 खास बातें

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
143
| जून 17 , 2017 , 11:22 IST | कोच्चि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया और उसके बाद मेट्रो की पहली यात्रा का हिस्सा बनें। इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन समेत कई लोग मौजूद रहे।

बता दें कि 25 किमी के पहले चरण में मेट्रो सिर्फ 13 किमी तक पलारिवात्तोम और अलुवा के बीच चलेगी, बाकि की जगहो में अभी काम जारी है।

कोच्चि मेट्रो की खास बातें:-

- यह मेट्रो 5,180 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गई है।

- कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (केएमआरसी) ने 11 पदों पर 23 ट्रांसजेंडर्स की नियुक्ति की है। इसमें टिकट काउंटर से लेकर हाउसकीपिंग तक के काम शामिल हैं।

- कोच्चि मेट्रो देश का पहला मेट्रो है जो कि कम्युनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिस्टम का करेगा। यह टेक्नोलॉजी बिना ड्राइवर की ट्रेनों के लिए रास्ते तैयार करती है।

- कोच्चि मेट्रो के सभी स्टेशनों में शौचालय अनपेड एरिया में बनाए गए है। जिससे किसी भी व्यक्ति को शौचालय का उपयोग करने में दिक्कत हो। इसे सड़क पर चलते हुए लोग भी इस्तेमाल कर सकते है। यह शौचालय नि:शुल्क है।

- कोच्चि मेट्रो के सभी स्टेशनों को अलग-अलग थीम के तहत डिजाइन किया गया है। जैसे अलुवा मेट्रो स्टेशन को वेस्टर्न घाट थीम वहीं कल्लूर मेट्रो स्टेशन को स्पोर्ट्स थीम दिया गया है।

- कोच्चि मेट्रो के स्टेशन की ब्रांडिंग की गई है। यहां का हर एक मेट्रो स्टेशन किसी एक कॉरपोरेट कंपनी के नाम से जाना जाएगा। इससे केएमआरसी को अच्छा खासा प्रॉफिट होगा।

- कोच्चि मेट्रो में यात्रा के लिए वरिष्ठ नागरिकों को तकलीफ ना हो इसके लिए कम ऊंचाई वाला टिकट काउंटर भी बनाया गया है।

- नेत्रहीन यात्रियों को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर विशेष तरह के टाइल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे उन्हें असुविधा न हो।

- कोच्चि मेट्रो में कुछ महीने बाद ही यात्रियों के लिए फ्री वाई-फाई सेवाएं शुरू की जाएगी।

- कोच्चि मेट्रो के 7 महिला लोको पायलट समेत 39 लोको पायलट होंगे। महिला लोको पायलटो को बेंगलूरु में ट्रेनिंग दी गई है।


कमेंट करें