विज्ञान/टेक्नोलॉजी

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं इन 5 कंपनियों के स्मार्टफोन

अर्चित गुप्ता | 0
591
| जनवरी 14 , 2018 , 13:48 IST | नई दिल्ली

आज के समय में दुनिया भर के लोग स्मार्टफोन का इस्तमाल करते है। आज स्मार्टफोन दुनिया भर में लोगों की आधारभूत जरूरत बन चुका है। प्रौद्योगिकी में विकास के साथ ही मोबाइल फोन अब फोन नहीं रहे, बल्कि 'स्मार्टफोन' बन चुके हैं। जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है, स्मार्टफोन काफी 'स्मार्ट' होते हैं, जो लोगों की दैनिक जीवन की कई जरूरतों को पूरा करते हैं, इस पर मनोरंजन के अलावा कई ऐसे एप्स उपलब्ध हैं, जो सोशल नेटवर्किंग, नई जानकारी, दुनिया भर की खबरों/सूचनाओं के अलावा हमारे सेहत की खबर रखने से लेकर कई सेवाओं को मुहैया भी कराते हैं।

आइये जानते है, दुनिया में सबसे ज्यादा किस कंपनी के स्मार्टफोन बिकते है:

Samsung:

इस दक्षिण कोरियाई कंपनी का दुनिया भर के स्मार्टफोन बाजार में जलवा है। इसके अलावा यह दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों को भी चिप और स्क्रीन की स्पलाई करती है। सैमसंग की अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोन बाजार में 23.3 फीसदी हिस्सेदारी है। भारत में भी सबसे ज्यादा फोन इसी कंपनी के बिकते हैं।

1

 

Apple:

सैमसंग के बाद पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा एप्पल के स्मार्टफोन बिकते हैं और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 12 फीसदी है। कंपनी ने पिछले साल दुनिया भर में कुल 4.1 करोड़ आईफोन्स की बिक्री की और साल-दर-साल आधार पर 1.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि एप्पल द्वारा बनाए गए सभी उत्पाद चाहे वह लैपटॉप हो, मैकबुक हो, आईपैड हो, सभी बेहतरीन होते हैं और उच्च स्तर की प्रौद्योगिकी से लैस होते हैं।

8b1c304896e7b1e75a8fe784ec0d1af2abe1da1e

Huawei:

चीन की कंपनी हुआवेई की दुनिया भर के स्मार्टफोन बाजार में 11.3 फीसद की हिस्सेदारी है। पिछले साल कंपनी ने कुल 3.85 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की। कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन पी10 के साथ ही दूसरे स्मार्टफोन्स की भी खूब बिक्री होती है।
Aaaa

Oppo:

ओप्पो स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर है। कंपनी ने साल 2०17 में दुनिया भर में कुल 2.78 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 8.1 फीसदी रही। कंपनी ने इसके पिछले साल की तुलना में अपनी बाजार हिस्सेदारी में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की।

4

Xiaomi:

श्याओमी का नोट 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी पांचवे नंबर पर है। कंपनी ने पिछले साल दुनिया भर में कुल 2.12 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करने के साथ ही बाजार हिस्सेदारी 6.2 फीसदी कर ली है। भारतीय बाजार पर श्याओमी ज्यादा ध्यान दे रही है और देश भर में अपने ऑफलाइन नेटवर्क का विस्तार कर रही है।

2





कमेंट करें